जानिए, उम्र के हिसाब से आपको एक दिन में कितने गिलास पानी पीना चाहिए?

 

हम बिना पानी जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। बच्चे हों या बूढ़े, मनुष्य हो या कोई अन्य प्राणी बिना पानी के नहीं रह सकता। बहुत से लोग बिना जानें ज़रुरत से ज़्यादा पानी पीते हैं जबकि बहुत लोग ज़रुरत से भी कम। लेकिन अलग अलग बॉडी और सेहत के कारण हर किसी को अलग अलग मात्रा में पानी पीने की आवश्यकता होती है। हमारे शरीर का तापमान नियमित करने से लेकर, जोड़ों की मुलायमियत बरक़रार रखने तक, पानी बहुत सारे काम करता है। शरीर के भीतर होने वाले बहुत से केमिकल रिएक्शन पानी के बग़ैर संभव नहीं।


इसके अलावा हम पसीने, पेशाब और सांसों के ज़रिए पानी को शरीर से निकालते भी रहते हैं। ऐसे में ज़रूरी है कि शरीर में पानी की ज़रूरी मात्रा हमेशा बनी रहे। हमें पानी की कमी न हो। जब भी शरीर में एक से दो फ़ीसद पानी कम हो जाता है, हम डिहाइड्रेशन यानी पानी की कमी के शिकार हो जाते हैं। तो आइए जानते हैं कि आपके शरीर को पानी की कितनी ज़रुरत है और उम्र के हिसाब से किसको कितना पानी पीना चाहिए।

# एक से आठ वर्ष तक के बच्चों को एक दिन में 6 ग्लास अर्थात 1.5 लीटर पानी पीना चाहिए।

# 9 से 17 वर्ष के बीच के बच्चों को प्रतिदिन 12 गिलास पानी पीना चाहिए। जिससे शरीर में एनर्जी बनी रहेगी और उम्र बढ़ने के साथ बीमारियों का खतरा भी कम हो जाएगा।

# 17 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को प्रतिदिन दस ग्लास पानी का सेवन करना चाहिए।

# महिलाओं को अपने चेहरे पर नेचुरली ग्लो लाने के लिए 12 से 15 ग्लास पानी पीना चाहिए।

# जो लोग ज्यादा गर्मी वाली जगह पर रहते हैं। उन्हें 3-4 गिलास अधिक पीना चाहिए।

# जो लोग नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं। उनकी एनर्जी ज्यादा लगती है। इसतरह उन्हें पानी ज्यादा पीने की जरूरत होती है। इसके लिए रोजाना 30 मिनट से अधिक समय तक एक्सरसाइज करने वालों को अपनी डेली रूटीन से 2 गिलास एक्सट्रा पानी पीना चाहिए।

From around the web

>