खीरे के बीज खाने के फायदे के बारे में जानें

 

खीरे  को तो सलाद का राजा कहा जाता है,  पहले तो यह सिर्फ गर्मी में ही मिला करता था लेकिन आज खीरा  हर मौसम में आपको मिल जाता है लेकिन आज के पोस्ट में हम आपको खीरे  के बारे में नहीं बल्कि खीरे के अंदर पाए जाने वाले बीज के फायदे के बारे में बताएंगे जिसका उपयोग करके आप स्वस्थ और निरोग रह सकते हैं।

पेट की जलन को दूर करता है:
अगर आपने काफी टिकट खा लिया है और पेट में जलन होने लगता है तो आप साथ में खीरे के बीज को साथ पीले आपका जलन बहुत जल्दी शांत हो जाएगा।


ल्यूकोरिया की समस्या दूर करता है:
महिलाओं में ल्यूकोरिया की समस्या  आम पाई जाती है। ल्यूकोरिया में अक्सर महिलाओं के जननांग से सफेद पानी आता रहता है इसके लिए अगर वह खीरे के बीज के चूर्ण को केले या  पिसी हुई मिश्री के साथ सेवन करें तो बहुत जल्द ही इस बीमारी से निजात मिल जाएगा।

पथरी की समस्या दूर करता है:
अगर आपको यह लग रहा है कि मुझे पथरी हो रही है तो आप अगर खीरे के बीज को नियमित रूप से खाने में प्रयोग करेंगे तो आप की पथरी धीरे-धीरे  ठीक हो जाएगा।

पेशाब के साथ खून आना:
अगर आप पेशाब के साथ खून आने की समस्या से परेशान हैं तो आप सूखे हुए खीरे के बीज को चूर्ण  बना ले जिसे एक चम्मच आंवले के चूर्ण और गुलकंद मिलाकर खाएं कुछ ही दिनों में आपका बेहतर परिणाम मिलेगा।

पेशाब के दौरान लिंग में जलन महसूस होना:
अगर पेशाब करते वक्त आपको लिंग में जलन महसूस होता है तो आप नियमित रूप से खीरे के बीज को 1 महीने तक खाने में प्रयोग करें यह बहुत जल्द ठीक हो जाएगा।

हड्डियों को मजबूत बनाता है:
अगर आपकी हड्डियां कमजोर हो गई हैं तो आप खीरे के बीज का पाउडर को मक्खन के साथ मिलाकर नियमित रूप से सेवन करें आप की हड्डी भी मजबूत हो जाएगी और आपकी मर्दानगी  भी बढ़ाने में मदद करेगा।

पेशाब सही से नहीं होना:
कई लोगों को यह समस्या होती है उनको खुलकर पेशाब नहीं होता है बल्कि काफी जोर लगाना पड़ता है ऐसे लोगों के लिए खीरे का बीज एक रामबाण की तरह काम करता है खीरे के 10 15 20 को 2 चम्मच मक्खन के साथ खाएं 1 सप्ताह के अंदर ही आपको अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

From around the web