अगर आपको ज्यादा थकान और आलस महसूस होता है, तो ट्राई कीजिए ये आसान से टिप्स

 

अक्सर लोगों को शिकायत होती है कि वह बहुत जल्दी थकान महसूस करने लगते हैं और आलस से परेशान हैं। कई बार अधिक काम करने पर मांसपेशियां, हड्डियां आदि शक्तिशाली बनते हैं, लेकिन जब शरीर की कार्यक्षमता के हिसाब से अधिक काम लिया किया जाए तो यह थकान और आसल का कारण बन सकती है। इसके अलावा मानसिक तनाव भी हो सकता है। हालांकि कई बार अधिक थकान और आलस का कारण थाइराइड ग्रंथि या डायबिटीज भी हो सकता है। मानसिक और शारीरिक थकान की वजह से काम करने का मन नहीं करता, दिमाग शांत नहीं रहता और शरीर भी अस्वस्थ महसूस करता है। चलिए आज हम आपको कुछ जरूरी टिप्स के बारे में बताते हैं जिससे आप दोबारा फ्रैश और हेल्थी महसूस करेंगे।

योगा या एक्सरसाइज : शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योगा बेहद कारगर उपाय है। इससे शरीर मजबूत, लचीला, सुडौल और स्वस्थ रहता है। रोजाना योगा करने से मानसिक तनाव दूर होता है, आत्मा और मन को शांति मिलती है। इसके अलावा सुबह टहलने निकलें, योग, प्राणायाम, शवासन या एक्सरसाइज करें। ऐसा करने से आप खुद को फ्रैश महसूस करेंगे।

भरपूर नींद लें : जो लोग अधिक थकान और आलस से परेशान है, उन्हें भरपूर नींद की जरूरत होती है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अच्छी नींद लेना भी बेहद जरूरी होता है। करीब 7 से 8 घंटे नींद लेने से तनाव से छुटकारा मिलेगा, श्वसनक्रिया ठीक होगी और आप पूरा दिन फ्रैश महसूस करेंगे।

मसाज : हफ्ते में एक बार मसाज लेने से शरीर में बल्ड सर्कुलेशन ठीक होता है और थकान दूर होती है। आप घर पर नहाने से कुछ देर पहले शरीर पर तेल की मालिश कर सकते हैं। तेल की मालिश करने के कुछ देर बाद ही नहाने जाएं। इससे आलस और थकान से निजात पाई जा सकती है।

डॉक्टर की सलाह : कई बार अधिक आसल और थकान के पीछे शारीरिक बीमारी हो सकती है। डायबिटीज, अर्थराइटिस, एनीमिया, अस्थमा, थायरॉयड या हार्ट संबंधी परेशानी होने पर भी थकान और आलस की समस्या हो सकती है। इसलिए बिना वजह थकान और आलस होने पर डॉक्टर से मिलकर उचित सलाह लें।

From around the web

>