तांबे के बर्तन में रखा पानी पीएंगे तो मिलेंगे ये 5 बड़े फायदे

 
आपने कई लोंगों को तांबे के बर्तन में पानी पीते देखा होगा। अक्‍सर आपने तांबे के बर्तन में रखें पानी को पीने के फायदे भी सुने होंगे। मगर, क्‍या आपको इस बात की पूरी जानकारी है कि साधारण पानी से तांबे के बर्तन रखा हुआ पानी किस तरह से आपके सेहत को लाभ पहुंचा सकता है। इस बात को बहुत कमी ही लोग जानते हैं कि तांबे के र्बतन में रखा पानी पीने से उन्‍हें क्‍या फायदे हो सकते हैं.....

1. मानव शरीर को कई तत्‍वों की जरूरत होती है। और अगर आपके शरीर में कॉपर की कमी हैं तो आपको कॉपर के बर्तन में रखा हुआ पानी जरूर पीना चाहिए। इससे आपके शरीर में मौजूद कॉपर की कमी भी पूरी हो जाती है और कॉपर की वजह से शरीर में पैदा होने वाले जीवाणुओं का अंत भी हो जाता है।

2. अगर आपको शरीर दर्द, ऐठन और सूजन की शिकायत रहती हैं तो आपको तांबे के बर्तन में रखा पानी जरूर पीना चाहिए क्‍योंकि यइ एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है। अगर आपको ऑर्थराइटिस की प्रॉब्‍लम है तो यह पानी आपको बहुत ही फायदा पहुंचाएगा।

3. पेट के भी सारे विकार तांबे में रखे पानी को पीने से दूर हो जाते हैं। अगर आपको अक्‍सर गैस का दर्द होता है, कब्‍ज और एसिडिटी की प्रॉब्‍लम होती है तो आपको इन परेशानियों से निजात मिल सकती है, मगर, इसके लिए आपको रोज सुबह तांबे के बर्तन में रखा पानी पीना चाहिए। यह पानी आपके लीवर और किडनी को भी स्‍वस्‍थ रखता है।

4. आप बेशक अपने शरीर को बहारी रूप से साफ रखने के लिए तरह-तरह के नुस्‍खे अपनाते होंगे मगर, क्‍या आपने कभी शरीर को अंदर से साफ करने के बारे में सोचा है। अगर नही तों तांबे के बर्तन में रखे पानी को पीना शुरू कर दें। यह शरीर को अंदर से साफ करता है।

5. उम्र की लकीरें चेहरे पर समय के साथ नजर आने ही लगती हैं। अगर आप इससे बचना चा‍हती हैं तो आपको तांबे के बर्तन में रखा पानी पीना चाहिए। यह पानी एंटी ऑक्‍सीडेंट से भरपूर होता है। इस लिए अगर आपके चेहरे पर झुर्रियों, दाग धब्‍बों और मुंहासों की समस्‍या हो रही है तो आपको यह पानी जरूर पीना चाहिए।

From around the web

>