बालों के गिरने या गंजेपन की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे रखें बालों का ख्याल

 
बालों के झड़ने की समस्या आज के दौर में एक आम बात बन गई है। अक्सर लोग अपने बालों के गिरने की वजह से परेशान रहते हैं. पुरुषों में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। दरअसल हारमोंन्स की वजह से पुरुषों में मेल-पैटर्न बॉल्डनेस होती है। आजकल बहुत से युवाओं को भी इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है और इस वजह से उनके आत्मविश्वास में भी कमी देखने को मिलती है। अपने बालों को लेकर वे काफी चिंतित रहते हैं पर इन टिप्स को फॉलो कर वे अपने बालों का अच्छे से ख्याल रख सकते हैं।
 


1. बालों को कैसे सुखाएं ?
तौलिये या हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करना बालों के लिए नुक्सानदायक हो सकता है और बाल टूट भी सकते हैं.बालो को सुखाने के लिए सबसे पहले अपने हाथों से बालों को झटके ताकि सारा पानी निकल जाए और फिर हाथों से ही बालों को अपने हेयर स्टाइल की दिशा में बनाए।
 


2. बाल धोते वक्त गर्म पानी का इस्तेमाल न करें
गर्म पानी से नहाना तो सबको अच्छा लगता है पर ऐसा करना बालों को हानि पहुंचा सकता है। गर्म पानी से बाल धोने से हमारा स्कैल्प सूख सकता है और हमारे बालों में तेल की मात्रा भी कम हो सकती है।
 


3.समय पर बालों को कटाएं
बालों को मजबूत करने के लिए उन्हें सही समय पर कटाना अहम है। आमतौर पर हर 2 महीने में बाल कटाना सही माना जाता है।
 


4.केमिकल ट्रीटमेंट्स को अवॉयड करें
बालों को कभी भी कलर न करवाएं और किसी प्रकार का केमिकल भी इस्तेमाल करने से बचे। इससे हमारे बाल सूख सकते हैं और उनकी चमक भी जा सकती है।
 


5. अच्छा शैम्पू और कंडीशनर इस्तेमाल करें
एक अच्छा शैम्पू और कंडीशनर इस्तेमाल करने से हमारा स्कैल्प साफ रहता है और बाल भी स्मूथ होते हैं।

From around the web

>