फटे होंठों की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

 

सर्द मौसम ने दस्तक दे दी है। ठंडी और खुश्क हवाएं और बढ़ते प्रदूषण का सबसे ज्यादा असर हमारे होंठों पर दिखता है। इस मौसम में होंठ रूखे और पपड़ीदार हो जाते हैं। कई बार होंठ इस कदर फट जाते हैं कि उनसे खून भी आने लगता है। होंठ कई कारणों से फटते हैं जैसे किसी तरह की एलर्जी, मेडिकल कंडीशन, विटामिन बी की कमी और विटामिन ए की अधिकता के कारण होंठ फटने लगते हैं। हम जितनी स्किन की केयर करते हैं उतनी ही हमें अपने होंठों की केयर करने की जरूरत है। आइए जानते है कि होंठों की सर्द मौसम में देखभाल कैसे करें।

1. पानी हमारी बॉडी को हाइड्रेट रखता है। हम सर्द मौसम में पानी पीना कम कर देते हैं, जिसका साफ असर हमारी स्किन और होंठों पर दिखता है। आप चाहती हैं कि सर्द मौसम में आपके होंठ खिले-खिले दिखें तो ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। शरीर में पानी की कमी होने के कारण हमारे होठों की नमी खत्म हो जाती है, जिस वजह से होंठ फटने लगते हैं।

2. फटे होंठों को नर्म और मुलायम बनाने के लिए रात को सोने से पहले होंठों पर शहद लगाएं। शहद में हीलिंग पॉवर अधिक होती है जिससे आपके फटे होंठ जल्द ठीक हो जाते हैं।

3. फटे होंठों के लिए बेस्ट देसी इलाज है गुलाब जल और ग्लिसरीन। गुलाब जल और ग्लिसरीन का पेस्ट बनाएं और उसे रात को सोने से पहले होंठों पर लगाएं, जल्द ही आपके होंठ नर्म और गुलाबी दिखेंगे।

4. फटे होंठों को ठीक करने के लिए देसी घी भी बेहद असरदार है। देसी घी से होंठों की मसाज करने से बल्ड सर्कुलेशन बढ़ेगा साथ ही फटे होंठों से भी निजात मिलेगी।

5. फटे होंठों का इलाज नाभि में भी छुपा है। रात को सोन से पहले नाभि पर सरसों का तेल लगाने से होंठ फटने की समस्या दूर हो जाती है।

6. गुलाब की पत्तियां पीस कर उसमें मलाई मिलाकर होठों में लगाने से होंठ कोमल और मुलायम बनते हैं।

From around the web

>