बालों में डैंड्रफ से है परेशान तो शैम्‍पू नहीं बल्कि इस्‍तेमाल करें माउथफ्रेशनर, जानें फायदे और लगाने का तरीका
 

 

बसंत का मौसम शुरू हो चुका है। यह मौसम बहुत ही सुहावना होता है मगर इस मौसम में चलनी वाली ठंडी हवा त्‍वचा के साथ बालों को भी रूखा बना देती है। इस कारण इस मौसम में त्‍वचा और बालों से संबंधित बहुत सारी समस्‍याएं हो जाती हैं। इन समस्‍याओं में डैंड्रफ का होना एक विकट समस्‍या है जो सिर की त्‍वचा में स्थित मृत कोशिकाओं के कारण पैदा होती है|  बालों में डैंड्रफ होने से बाल बेजान हो जाते है, गिरने लगते हैं और सिर में खुजली भी रहती है।वैसे तो बाजार में एंटी-डैंड्रफ शैंपू के कई विकल्‍प मौजूद हैं मगर आप घर पर ही उपचार करके डैंड्रफ से छुटकारा पा सकती हैं। घरेलू उपचारों में भी बहुत सारे उपचार हैं मगर हम आपको बताएंगे कि किस तरह आप अपने माउथफ्रेशनर की मदद से डैंड्रफ से छुटकारा पा  सकती हैं।

डैंड्रफ के लिए कैसे फायदेमंद है माउथफ्रेशनर
माउथवॉश में स्‍ट्रॉन्‍ग एंटीफंगल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो समस्‍या को जड़ों से दूर कर देती हैं। इसके साथ ही स्‍कैल्‍प की हैल्‍थ के लिए भी माउथवॉश बहुत अच्‍छा होता है। इसमें एउकल्यप्टॉल, थाइमोल, मेथाइल सॅलिसीलेट और मेंथॉल होता है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक और एंटीफंगल प्रॉपर्टीज होती हैं। यह स्‍कैल्‍प की इरीटेशन को दूर करके उसे ठंडा और रिफ्रेश्‍ड रखता है।

माउथवॉश और पानी का मिश्रण
सामग्री
2 बड़ा चम्‍मच माउथवॉश ,2 बड़ा चम्‍मच पानी ,एक स्‍प्रे बॉटल

समय
केवल 2 मिनट में यह मिश्रण तैयार हो जाता है और बालों को ट्रीटमेंट देने में केवल 5 मिनट ही लगते हैं।

विधि और इस्तेमाल करने का तरीका
एंटी-डैंड्रफ वॉटर बनाने के लिए 2 टेबलस्पून माउथवॉश और 2 टेबलस्पून पानी को अच्छी तरह मिक्स करके एक स्‍प्रे बॉटल में डाल दें। अब बालों को शैंपू से धोने के बाद कंडीशनर कर लें। अब इस मिश्रण को बालों पर स्‍प्रे बॉटल करें और 5-7 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से सिर धो लें। इस मिश्रण को 2 हफ्तों तक इस्‍तेमाल करें और हफ्ते में 3 बार इसका यूज करें।

क्‍या होगा फायदा
इस मिश्रण के इस्‍तेमाल से आपके स्‍कैल्‍प पर यदि खुजली या छरछराहट की दिक्‍कत है तो वह रिजॉल्‍व हो जाएगी क्‍योंकि इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीइंफ्लामेट्री प्रॉपर्टीज होती हैं।

माउथवॉश और बेबी ऑयल का मिश्रण
सामग्री
2 बड़ा चम्‍मच माउथवॉश ,2 बड़ा चम्‍मच बेबी ऑयल

समय
2 मिनट बनाने में लगता है और 5 मिनट बालों को ट्रीटमेंट देने में लगता है।

विधि और इस्तेमाल करने का तरीका
2 टेबलस्पून माउथवॉश और 2 टेबलस्पून बेबी ऑयल को अच्छी तरह मिक्स करके स्‍प्रे बॉटल में डाल लें। इसके बाद बालों को सलफेट फ्री शैंपू से साफ करें और कंडीशनर लगाएं। फिर बालों को सुखाने के बाद इस मिश्रण को स्प्रे करें। अब हल्‍के हाथों से स्‍कैल्‍प की मसाज करें और इसे 5 मिनट के लिए यूं ही लगा हुआ छोड़ दें। आखिर में बालों को माइल्‍ड शैंपू से वॉश कर लें। दो हफ्ते तक इस मिश्रण को हफ्ते में 3 बार बालों में लगाएं। अगर आप बाल ड्राई हैं तो आप बेफ्रिक होकर इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे स्कैल्प पर नमी बनी रहेगी और डैंड्रफ भी नहीं होगा।

क्‍या होगा फायदा
जिन महिलाओं के बाल ड्राय हैं उन्‍हें इससे बहुत फायदा होगा। इससे उनके बाल ड्राय नहीं होंगे और बालों में डैंड्रफ नहीं होगा।

From around the web