अगर आपके शरीर में है विटामिन-डी की कमी, तो आज से ही खाएं दही

 

दही में कई पोषक तत्व होते हैं. रोजाना दही खाने से न सिर्फ आप तरोताजा महसूस करते हैं, बल्कि आपका पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है और पेट खराब नहीं होता है। ऑस्टियोपोरोसिस, ब्लड प्रेशर, बालों और हड्डियों के लिए दही कई तरह से फायदेमंद होता है। दही प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 से भरपूर होता है।

खास बात यह है कि दही खाने से शरीर को विटामिन-डी भी मिलता है। इसलिए इसे अपने आहार में शामिल करने का प्रयास करें। ताकि आपके शरीर को विटामिन-डी की कमी महसूस न हो। प्रतिदिन भोजन के साथ दही का सेवन करना चाहिए। दही खाने से शरीर में होने वाली समस्याओं से छुटकारा मिलता है। चूंकि दही पौष्टिक होता है, इसलिए दही खाना भी स्वास्थ्य और सौंदर्य संबंधी समस्याओं के लिए एक बेहतरीन उपाय है।

दही का उपयोग बालों के रोम से त्वचा को मुलायम बनाने के लिए किया जाता है। हालांकि, अब गर्मी शुरू हो गई है। इसलिए आपको अपने आहार में दही का अधिक सेवन करना चाहिए।

बालों में रूसी से बचने के लिए दही को बालों में लगाना फायदेमंद होता है। इसके लिए बालों में दही लगाकर आधे घंटे के लिए धो लें। दही में वसा की मात्रा अधिक होती है। दही में दूध के समान ही पोषक तत्व होते हैं। दही कैल्शियम से भरपूर होता है।

अगर आप रोज दही का सेवन करते हैं तो शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं। बैक्टीरिया को नष्ट करने से आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है। दही में लैक्टिक एसिड होता है। जो त्वचा की रक्षा करता है। साथ ही गर्मी के मौसम में त्वचा भी सिकुड़ने लगती है। दही चेहरे के लिए फायदेमंद होता है। दही में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से चेहरे को धूप से बचाव होता है। त्वचा को आराम मिलता है और त्वचा साफ हो जाती है। साथ ही दही बालों में डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में भी उपयोगी है।

From around the web