अगर बाल सफेद हो रहे हैं तो नाभि में लगा लें ये एक चीज हो जाएंगे काले

 
ज्यादा काम करने और खानपान पर ध्यान न देने से शारीरिक कमजोरी आ जाती है। इसे दूर करने के लिए देसी घी बहुत फायदेमंद होती है। इससे शरीर ताकतवर बनने के साथ स्किन की बीमारियां आदि भी दूर होती हैं।

1. आयुर्वेद के अनुसार नाभि में देसी घी से मालिश करने से ताकत आती है। क्योंकि ये घी में मौजूद पोषक तत्वों को अवशोषित कर लेता है। इससे शरीर में एनर्जी आती है।

2. जिन लोगों को अर्थराइटिस या जोड़ों का दर्द है उन्हें रात में सोने से पहले नाभि में देसी घी की कुछ बूंदें डालनी चाहिए। साथ ही हल्के हाथ से मसाज करनी चाहिए। इससे हड्डियां मजबूत होती हैं। जिससे दर्द से छुटकारा मिलता है।

3. जिन लोगों की त्वचा रूखी है या रैशेज है उन्हें देसी घी में ग्लिसरीन मिलाकर नाभि में लगाना चाहिए। ऐसा करने स्किन चमकदार हो जाएगी।

4. घी में मौजूद फैटी एसिड आपकी त्‍वचा को गहराई से हाइड्रेट करने का काम करता है। इसे आंखों के नीचे लगाने से डार्क सर्कल्स से छुटकारा मिलता है।

5. अगर किसी के बाल झड़ रहे हैं या सफेद हो रहे हैं तो उन्हें देसी घी में शिकाकाई पाउडर मिलाकर लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपके बाल मजबूत, घने और काले बन जाएंगे।

6. अगर आपकी पलके या आइब्रो घनी नहीं है तो आप रात को सोने से पहले अपने आंखों के ऊपरी हिस्से में देसी घी लगाएं। ऐसा रोजाना सात दिनों तक लगातार करें। इससे फर्क दिखने लगेगा।

7. देसी घी में एंटी एजिंग तत्व होते हैं। इसे नाभि में डालने से बढ़ती उम्र का असर कम होता है। इससे झुर्रियां और फाइन लाइन्स खत्म होते हैं।

9. देसी घी में नींबू का रस मिलाकर त्वचा पर लगाने से दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है। इससे रंगत में भी निखार आता है।

10. जिन लोगों को सर्दी-जुकाम जल्दी हो जाता है। उन्हें नाभि में देसी घी से मसाज करना चाहिए।

From around the web

>