असली देसी घी की पहचान करना हैं बिल्कुल आसान, अपनाएं ये घरेलू टिप्स

 

वर्तमान समय में बाजारों में कोई भी सामान असली नहीं मिलता है। लोग पैसे कमाने के चक्कर में हर चीज का नकली रूप बाजार में उतारे हुए है। खाने की चीजों में मिलावट होने पर आपके पैसे तो बर्बाद होते ही है साथ में आपका स्वास्थ्य भी खराब होने की सम्भावना होने लगती है। इसलिए आप जब भी कोई चीज खरीदे तो उसके असली या नकली होने की पहचान कर लेनी चाहिए। तो आज हम आपको देसी घी की पहचान करने के घरेलू तरीकों के बारे में बताएँगे जिन्हें जानकार आप पलभर में ही बता देंगे कि जो घी बाजार में आप खरीद रहे है वो असली है या नकली। आइये जानते है कुछ घरेलू उपाय जो कराते है आपको असली घी की पहचान....

- आप जो घी बाजार से खरीद कर लाये है उसके असली होने की परख करने के लिए एक चम्मच घी लेकर उसमे चार या पांच बूंदें आयोडीन की टपका दें। आयोडीन की बूंदे पड़ने के बाद अगर घी के रंग नीला होने लगे तो आपको समझ जाना चाहिए कि इसमें मिलावट की गयी है। इस तरह के घी में उबले हुए आलू का मिश्रण किया जाता है।

- इसके अलावा आप अन्य उपाय करके भी घी की जांच कर सकते है। इसके लिए आप एक चम्मच घी के साथ लगभग 5 ml हाइड्रोक्लोरिक एसिड (HCL) मिला लें। ऐसा करने पर घी का रंग बदलकर लाल हो जाये तो इसमें मिलावट की गयी है। इस तरह से तैयार किये गए घी में कोलतार डाई का मिश्रण किया जाता है।

- इसके अलावा 100 ml घी लेकर इसमें थोड़ा सा फरफ्यूरल और हाइड्रोक्लोरिक एसिड डाल दें। इसमें आवश्यकतानुसार एल्कोहल भी मिला लें। ऐसे करने के लगभग दस मिनट बाद घी का रंग लाल होने लगता है। इससे भी पता चलता है कि घी में मिलावट की गयी है और इसे तिल्ली के तेल के साथ मिलाकर बनाया गया है।

- एक चम्मच घी के साथ एक चुटकी चीनी और हाइड्रोक्लोरिक एसिड (HCL) मिलकर भी घी की जांच की जा सकती है। अगर ऐसे करने पर घी का रंग बदलकर चटक लाल होने लगे तो इससे पता चलता है कि इसमें डालडा मिलाया गया है।

- असली घी की पहचान करने के लिए थोड़ा सा घी हथेली पर लगाकर सूंघे। अगर थोड़ी देर बाद घी से महक आनी बंद हो जाये तो इसे मिलावटी घी के लक्षण माना जाता है।

- ऊपर दिए गए उपायों के आधार पर आप नकली और असली घी में अंतर बता सकते है तथा कभी भी घी खरीदते समय असली घी की पहचान कर सकते है। इस तरह आप अपने पैसे और स्वास्थ्य को भी खराब होने से बचाने में सफल रहते है।

From around the web

>