बेडरूम में इन पौधों को लगाने से आती हैं अच्छी नींद, जानिए आप भी

 

दिन भर अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाह करते – करते ये पता ही नहीं चलता हैं कि सुबह से शाम कब हो गई, लेकिन अगले दिन काम करने के लिए शरीर की थकावट को दूर करने एवं रिचार्ज होने के लिए हमें एक अच्छी नींद की जरूरत होती हैं। जिससे शरीर को आराम मिलता हैं और हम शारीरिक एवं मानसिक तौर पर स्वस्थ रहते हैं, लेकिन कई बार हमें सारी रात नींद नहीं आती हैं और हम रातभर करवटें ही बदलते रहते हैं। अगर आप भी अनिद्रा की समस्या से परेशान है तो इन पौधे को अपने बेडरूम में लगाकर नींद न आने की समस्या से मुक्ति पाएं।

गार्डेनिया (Gardenias) –
आपको बता दें कि इस पौधे का फूल बहुत ही खुशबूदार होता हैं। यह सफेद रंग का होता हैं जो दिखने में बहुत आकर्षक होता हैं। इस पौधे की सबसे खास बात यह हैं कि इसे बेडरूम में लगाने से सुकून की व अच्छी नींद आती हैं।
लैवेंडर (Lavender) –
इस पौधे का फूल बहुत ही खुशबू देता हैं। बेडरूम में इस पौधे को लगाने से इसकी महक मन को शांत करती हैं। इस फूल का उपयोग परफ्यूम, शैम्पू और साबुन में किया जाता हैं। आपको बता दें कि यह एक आयुर्वेदिक पौधा हैं इसलिए यह अपने इन्हीं गुणों के कारण बेचैनी और थकावट को दूर करने के लिए भी जाना जाता हैं, जो हमारे मन को शांत रखता हैं और हमे एक अच्छी नींद देता हैं।


एलोवेरा (Aloe vera) –
यह बहुत ही लाभकारी पौधा हैं। इसके इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा को साफ रखकर खूबसूरत बना सकती हैं। इसके अलावा ये घाव को ठीक करने में भी इस्तेमाल होता हैं। इसके इस्तेमाल से शरीर स्वस्थ रहता हैं और आप रोग मुक्त रहते हैं। अपने बेडरूम में लगाने से आप अच्छी नींद और शुद्ध हवा ले सकती हैं।

स्नेक प्लांट (Snake plant) –
वैसे तो इस पौधे को ज्यादातर घर की सजावट में इस्तेमाल किया जाता हैं, लेकिन यह बहुत ही गुणकारी पौधा हैं। यह पौधा घर में प्रदूषित हवा को अपने अंदर समाहित करके शुद्ध हवा देता हैं। इस पौधे की खास बात यह हैं कि रात में जहां सारे पौधे कार्बन डाई ऑक्साइड छोड़ते हैं वहीं स्नेक प्लांट ऑक्सीजन देता हैं।

From around the web