हमेशा के लिए आंखों से उतारना है चश्मा तो यह उपाय हैं आपके लिए कारगर

 
आज के समय में हर व्यक्ति आंखों की रोशनी कम होने के कारण परेशान है और ऐसे में उन्हे एक आसान उपाय जो आंखों कि रोशनी बढ़ाने के लिए नज़र आता है वह है चश्मा। लेकिन एक बार यदि चश्मा आपकी आदत बन जाए तो फिर इस आदत से छुट्टी पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। आजकल सुनने में आता है कि ऑपरेशन द्वारा चश्मा हटाया जाता है लेकिन ऑपरेशन से आसान हल आज हम आपको बताने जा रहे हैं जिनसे आपको ज़रूर लाभ मिलेगा।

1. आंखों से चश्मा हटाने के लिए विटामिन ए बहुत आवश्यक है इसलिए ऐसे चीज़ों का सेवन करे जिसमें विटामिन ए की मात्रा भरपूर हो।

2. सोने से पहले पैरों को साफ पानी से धोकर तलवों की सरसों के तेल से मालिश करें इससे बहुत जल्दी आंखों की रोशनी बढ़ती है।

3.नियमित रूप से सुबह के समय हरी घास पर चलना चश्मा हटाने के लिए बहुत अच्छा उपाय है इससे नज़र भी तेज़ होती है।

4. गुलाब की पुत्तियों को एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें और कुछ समय बाद गुलाब की पत्तियां निकालकर पानी से आंखें धो लें इससे लाभ मिलेगा।

5. इसके अलावा आप अपनी आंखों में गुलाब जल भी डाल सकते हैं। गुलाब जल डालने से भी आंखों की रोशनी बढ़ती है।

6. पिसी हुई काली मिर्च और पिसी हुई मिश्री को सुबह के समय खाली पेट गरम पानी के साथ सेवन करें इससे जल्द चश्मा हटा सकते हैं।

7. गाजर खाने से भी बहुत जल्दी आँखों की रोशनी बढ़ती है। गाजर, चुकंदर का जूस पीने से शरीर में आयरन की कमी भी दूर होती और चश्मा उतारने में लाभ मिलता है।

8. आयुर्वेद के अनुसार चश्मा हटाने के लिए त्रिफला बहुत लाभकारी है रात में सोने से पहले त्रिफला को पानी में भिगो दे और सुबह छानकर पानी से आखों को धो लें।

9. छोटी इलायची को पीसकर एक चम्मच दूध के साथ रात को सोने से पहले सेवन करें इससे बहुत जल्दी नज़र अच्छी होती है।

10. अखरोट का तेल भी आयुर्वेद के अनुसार एक अच्छा उपाय है आंखों की रोशनी बढ़ाने का और चश्मा हटाने का। अखरोट के तेल को आंखों के आसपास लगाने से फायदा मिलता है।

From around the web

>