ब्रेड का अधिक सेवन इन बॉड़ी आर्गन को पहुंचा सकता है नुकसान

 
कई बार देखा जाता है कि लोग रोटी बनाने से बचने के लिए ब्रेड खाकर ही पेट भर लेते हैं। ब्रेड का सेवन करना हर वर्ग के लोगों में बहुत तेज़ी से बढ़ता जा रहा है। इसकी वजह से बच्चे और बूढ़े ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं। अगर ब्रेड का सेवन अधिक हो जाए तो यह अत्यधिक गंभीर बीमारी का कारण बन सकती है। यह आपकी बॉड़ी के कई अंगों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है।

1. व्हाइट ब्रेड का सेवन करने से आपके हार्ट को नुकसान पहुँचता है क्योंकि इसमें ना तो प्रोटीन होते हैं ना विटामिन और ना ही फाइबर इसमे केवल सोडियम की अधिक मात्रा होती है जिसका हार्ट पर बुरा असर होता है।
 


2. ब्रेड में मौजूद स्टार्च आपके दाँतों के लिए हानीकारक हो सकता है इसके कारण आपके दाँतों को भारी नुकसान हो सकता है वे खराब हो सकते हैं।

3. ब्रेड में क्रार्बोहाइड्रेट अधिक होता है जिससे शरीर में शुगर का लेवल तेज़ी से बढ़ने लगता है और शुगर लेवल नियंत्रण के बाहर हो जाता है।

4. ब्रेड में ब्लीचिंग एक्सट्रेट होते हैं जिससे बहुत तेज़ी से कैलोरिज बढ़ने लगती है और इसका असर आपके नर्वस सिस्टम पर पड़ता है।
 


5. ब्रेड मैदा से बनती है और मैदा आंतों में चिपकता है जिसकी वजह से अल्सर या लीवर डैमेज जैसी समस्या के कारण परेशानी में पड़ सकते हैं।

6. ब्रेड में ग्लूटेन जैसे हानीकारक तत्व अधिक मात्रा में होते हैं जिससे आपको पेट संबंधित समस्याएं जैसे पेट दर्द, डायरिया हो सकता है।

7. ब्रेड आपकी स्किन के लिए भी हानीकारक हो सकता है इसमें सैचुरेटेड फैट्स के कारण स्किन की समस्याएं बढ़ाने लगती हैं।
 


8. ब्रेड खाने से आपका वज़न बहुत तेजी से बढ़ने लगता है और साथ ही पेट का मोटापा अधिक होने लगता है इसलिए इसका सेवन करने से बचें।

9. ब्रेड में पोटैशियम आयोडेट होता है जिसका असर आपके डाइजेशन सिस्टम पर बहुत बुरा पड़ता है और आपको उल्टी की समस्या हो सकती है।

10. ब्रेड में पोटैशियम ब्रोमेट की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है यह सीधे तौर आपके बॉड़ी सेल्स को नुकसान पहुँचाता है जिससे कैंसर जैसी बीमारी हो सकती है।

From around the web

>