प्रेग्नेंसी में रोजाना करें इस एक चीज का सेवन, माँ के साथ बच्चा भी रहेगा स्वस्थ

 
प्रेग्नेंसी के दौरान खान-पान का विशेष ध्यान रखना होता है। स्वस्थ आहार का सेवन करने से जच्चा- बच्चा दोनों सुरक्षित रहते हैं। प्रेग्नेंसी में ऐसी चीजों को डाइट प्लान में शामिल नहीं करना चाहिए जिनसे जच्चा- बच्चा दोनों की सेहत को नुकसान हो। आज हम आपको बताएंगे प्रेग्नेंसी के दौरान तुलसी का सेवन करना कितना फायदेमंद होता है। तुलसी आसनी उपलब्ध भी हो जाती है। तो आइए जानते हैं प्रेग्नेंसी के दौरान तुलसी का सेवन करना कितना फायदेमंद होता है...

- तुलसी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है। तुलसी में कई ओषधीय गुण पाए जाते हैं। तुलसी का पौधा लगभग हर घर में पाया जाता है। प्रेग्नेंसी में तुलसी का सेवन काफी फायदेमंद होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान तुलसी का नियमित रूप सेवन करने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। तुलसी के पत्तों मे एंटी- बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं।
 

- तुलसी का सेवन करने से जच्चा-बच्चा दोनों संक्रमण से बच सकते हैं। तुलसी के पत्तों में एंटी- बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो जच्चा-बच्चा दोनों को संक्रमण से बचाने में सहायक होते हैं।

- तुलसी में मैग्नीशियम काफी मात्रा में पाया जाता है, जो बच्चे की हड्डियों के विकास में सहायक होता है। इसके साथ ही मैग्नीशियम मानसिक तनाव को भी कम करने में सहायक होता है।
 

- तुलसी का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई तरहों की बीमारियों से बचाने में सहायक होते हैं।

- तुलसी में विटामिन ए काफी मात्रा में पाया जाता है। तुलसी का सेवन करने से विटामिन ए की पूर्ति हो सकती है। गर्भ में पल रहे शिशु के विकास के लिए विटामिन ए काफी जरूरी होता है।

From around the web

>