खाएं ये चीजें: कैल्शियम की कमी होगी दूर, मजबूत होंगी हड्डियां

 

कैल्शियम और विटामिन डी आपके शरीर को ऊर्जा देने और ठीक से काम करने के लिए दो सबसे महत्वपूर्ण खनिज हैं। अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना जरूरी है ताकि आपकी हड्डियां ज्यादा नाजुक या कमजोर न हो जाएं। कैल्शियम शरीर के ठीक से काम करने के लिए बहुत जरूरी है और यह विटामिन डी के जरिए प्राप्त होता है। हड्डियों में कैल्शियम की कमी के कारण हड्डियां कमजोर और नाजुक हो जाती हैं, जो आसानी से टूट या टूट सकती हैं। नाजुक हड्डियों के फ्रैक्चर और अन्य बीमारियों के कारण होने की संभावना अधिक होती है। कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना बहुत जरूरी है ताकि आपके शरीर को हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए सभी पोषक तत्व मिल सकें।

पनीर

पनीर दूध से बना एक डेयरी उत्पाद है जो आपके शरीर के लिए कैल्शियम का अच्छा स्रोत है। Mozzarella पनीर विशेष रूप से कैल्शियम में उच्च है और आपके शरीर के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। स्वस्थ परिणामों के लिए आप मलाई रहित दूध से बने पनीर को भी आजमा सकते हैं।

दूध

रोजाना एक गिलास दूध आपकी हड्डियों को मजबूत करता है और आपको फिट रख सकता है। कम उम्र से ही, यह मजबूत हड्डियों और कैल्शियम के एक कुशल स्रोत के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। बच्चों को सुबह और रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीना चाहिए।

अंडे

सुबह अंडे खाना विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है और आपके शरीर को आवश्यक सभी पोषक तत्व और खनिज प्रदान करता है। अंडे में पौष्टिक ऊर्जा होती है और जब आप इसे एक गिलास संतरे के रस में मिलाते हैं तो आप दिन भर फिट रह सकते हैं।

ब्रोकली

हरी पत्तेदार सब्जियों के अलावा ब्रोकली भी विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है और इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर होता है। इसमें अन्य पोषक तत्व भी होते हैं जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए अच्छे होते हैं। ब्रोकली में कैंसर रोधी गुण भी होते हैं।

सॅलमन फिश

सालमन मछली विटामिन डी का एक प्रमुख स्रोत है, जिसमें आपकी हड्डियों को मजबूत करने के लिए उत्कृष्ट गुण होते हैं। डिब्बाबंद सामन में निहित नरम हड्डियां कैल्शियम से भरपूर होती हैं। सालमन फिश आपकी सेहत और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है।

From around the web