प्रेगनेंसी में महिलाओं को अजीबोगरीब चीजें खाने की इच्‍छा होती है, जाने क्यों?

 
प्रेग्नेंसी में अक्सर महिलाओ को खट्टी चीजें खाने का दिल करता है। खाने-पीने की इन चीजों की तीव्र इच्छा या क्रेविंग होना बेहद आम है। लेकिन कई बार उनकी यह क्रेविंग इतनी अजीबोगरीब होती है जिनके बारे में हम और आप सोच भी नहीं सकते। इसमें कई चीजें तो ऐसी भी होती हैं जो खाने योग्य ही नहीं होती हैं और अगर ऐसी चीजों का सेवन कर लिया जाए तो गर्भवती और उसके बच्‍चे के लिए खतरनाक साबित हो सकता हैं। तो आइये जानते है इसके बारे में..... 

क्यों होती है ये समस्या - हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार, आयरन की कमी के कारण गर्भवती में अजीबोगरीब चीजें खाने की इच्छा होने लगती है। इसके अलावा कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि शरीर में जिन चीजों की कमी होती है शरीर उन कमियों को दूर करने के लिए इंद्रियों को प्रेरित करता है। जिसके चलते अजीबोगरीब चीजें खाने के लिए मन उतावला होता है।

गर्भावस्था में किन चीजों को खाने का मन करता है - गर्भावस्था में कई बार महिलाओं का मिट्टी, डिटर्जेंट, सिगरेट की राख, प्लास्टर, रेत, टूथपेस्ट, पत्थर, चारकोल, बेकिंग सोडा, कॉफी के बीज, पेंट, जली हुई माचिस की तिल्ल‍ियां और ऐसी ही दूसरी अजीबोगरीब चीजें खाने का मन करता है।

क्या असर पड़ता है इन चीजों का बच्चे के ऊपर - ये सभी चीजें मां और बच्चे दोनों के लिए बेहद खतरनाक हो सकती हैं। ये गैर-खाद्य वस्तुएं शरीर में विटामिन और मिनरल के अवशोषण को रोक कर देती है जिससे शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। साथ ही इनके सेवन से शरीर में जहर फैलने का खतरा बना रहता है जो बच्चे और मां की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता हैं।

इस तरह की क्रेविंग से बचने के ये है उपाय - अगर गर्भावस्‍था में अचानक से इन चीजों को खाने की इच्‍छा करने लगे तो खुद को दूसरी बातों और कामों में उलझाने की कोशिश करें। अगर फिर भी मन न माने तो शुगर फ्री च्यूइंगम का इस्तेमाल करना भी कारगर रहता है। इसके अलावा क्रेविंग के लिए गर्भवती पुदीने या तुलसी की पत्त‍ियां भी चबा सकती हैं।  

From around the web