इस समय पानी पीना होता है जहर के समान, आप भी जाने

 
अक्सर आपने यह सुना होगा कि खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए, खाने के दौरान पानी पीने से बचना चाहिए या पानी पीने के तुरंत बाद खाना भी सही नहीं है। क्योकि ऐसा करने से आप मुसीबत में पड़ सकते है। यहां तक आयुर्वेद में भी खाना खाने के बाद पानी पीना जहर माना जाता है। उनके अनुसार खाना खाने के करीब आधा घंटा पहले पानी पी ले लेना चाहिए या खाना खाने के लगभग एक से दो घंटे के बाद पानी पीना चाहिए। इस बारे में हमने न्यूट्रीहेल्थ की फाउंडर डाइटिशियन डॉक्‍टर शिखा शर्मा से बातचीत की। आइए जानें इस बारे में उन्‍होंने क्‍या कहा।

खाने के बाद पानी पीना सही या गलत? - डॉक्‍टर शर्मा के अनुसार भोजन के तुरंत बाद पानी पीना सही नहीं है। इस बात को विस्‍तार में बताते हुए वह कहती है कि जब आप खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं, तो पाचन एंजाइम कमजोर हो जाते हैं और प्राकृतिक पाचन के समय को कम कर देते हैं। उ

नका यह भी कहना है कि शरीर से बाहर निकालने से पहले आहार में मौजूद प्रोटीन को थोड़ी देर पेट में रहने की जरूरत होती है। इसके अलावा खाना खाने के तुरंत बाद बहुत ज्‍यादा पानी पी लेने से आपको फिर से भूख महसूस होती है और परिणामस्‍वरूप आप ज्‍यादा खा सकते हैं।

डॉक्‍टर शर्मा का सुझाव है कि प्राकृतिक पाचन प्रक्रिया में बाधा को रोकने के लिए भोजन करने के कम से कम एक घंटा तक पानी पीने से बचना चाहिए। खाने के बाद कुछ देर गैप करने से पोषक तत्वों के अवशोषण में भी मदद मिलती है। खाने से पहले पानी नहीं पीना चाहिए। इस मान्‍यता के विपरीत डॉक्‍टर शिखा शर्मा ने यह भी सुझाव दिया कि आप खाना खाने से पहले पानी पीना अच्‍छा है क्‍योंकि इससे पाचन प्रकिया में मदद मिलती है।

From around the web