मास्क पहनते समय न करें ये गलती, वरना बढ़ जाएगा कोरोना संक्रमण का खतरा

 
बीते वर्ष दिसंबर में आरम्भ हुए कोरोना वायरस का कहर आज भी पुरे विश्व में क़ायम है। इस जानलेवा रोग का न तो इस समय उपचार उपस्थित है तथा न ही वैक्सीन, इसलिए सावधानी इस समय इससे बचाव का सबसे कारगर उपाय है। घर से कम से कम बाहर निकलना, बाहर जाने या किसी से मिलने पर मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना, बाहर जाने पर व्यक्तियों से कम से कम 6 फीट की दूरी रखना, आसपास स्वच्छता बनाए रखना तथा दिन में कई बार हाथ धोना। साथ ही मास्क पहनते समय इन 5 चीजों का विशेष रूप से ध्यान देना अनिवार्य है। 

1. ये सबसे आम ग़लती है, जो व्यक्ति कर रहे हैं। मास्क या तो उनकी नाक के नीचे होता है तथा केवल मुंह को ढके होता है अथवा फिर नाक की टिप पर होता है। यदि आप मास्क से नाक एवं मुंह को अच्छी प्रकार नहीं ढकेंगे, तो आपके संक्रमित होने के आसार कहीं अधिक हो जाएंगे।
 

2. वही यदि आप मास्क को अच्छे से देखें, तो उसमें एक ओर पिन होती है, जो आपकी नाक पर फिट होने के लिए लगाई जाती है। जब आप मास्क पहनें, तो पिन वाला ये भाग ऊपर की ओर होना चाहिए।

3. मास्क का बाहरी भाग पहचानना कठिन काम नहीं है। किसी भी प्रकार के मास्क के अंदरूनी भाग उसके कोनों से पहचाना जा सकता है। यदि आप घर का बना मास्क पहन रहे हैं, तो ध्यान रखें कि उसके बाहरी भाग को कभी भी उलट कर न पहनें। ऐसा इसलिए क्योंकि बाहरी भाग दूषित हो जाता है, ऐसे में यदि आप उसे उल्टा पहनना आरम्भ कर देंगे, तो आपके संक्रमित होने का संकट बढ़ जाएगा।
 

4. साथ ही मास्क के बाहरी भाग को दूषित ही मान कर चलें तथा इसलिए उसे पहनते समय बार-बार न छुएं। यदि आप उसे ठीक करते भी हैं, तो हाथों को सैनीटाइज़ अवश्य करें।

5. वही मास्क को एक बार उपयोग करने के पश्चात् ये आवश्यक है कि आप उसे सैनीटाइज़ करें या धोएं। यदि आप कपड़े का मास्क पहन रहे हैं, तो उसे गर्म पानी तथा साबुन से अच्छी प्रकार धोएं और धूप में सुखाएं।

From around the web

>