इन चीजों को दोबारा गर्म करके खाने की ना करे गलती ,हो सकती है कैंसर भी

 

कई बार अधिक काम होने की वजह से खाना एक बार ही बना कर रख दिया जाता है और उसे लंच डिनर में वापस गर्म करके खा लिया जाता है। 

ज्यादातर लोग कामकाज की वजह से यह तरीका अपनाते हैं लेकिन आपको बता दें कि यह आदतें आपके खाने की क्वालिटी को खराब तो करती ही है साथ ही सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकती है  कुछ ऐसी चीज है जिन्हे दोबारा गर्म करके खाने से जहर के समान हो सकती है। 

io

बासी चावल को दोबारा गर्म करके खाने से व्यक्ति में फूड प्वाइजनिंग की परेशानी आ सकती हैऐसा करने से चावल में बैसिलस सेरेस नामक अत्यधिक प्रतिरोधी बैक्टीरिया पनप जाते हैं और फूड प्वाइजनिंग का कारण बनते हैं। 

io

मशरूम को पकाने के एक दिन बाद खाने के लिए संगठित ना करें मशरूम प्रोटीन का काफी अच्छा स्रोत माना जाता है और इसमें खनिज भी काफी मात्रा में मौजूद होता है लेकिन इसे दोबारा गर्म करने से मौजूद प्रोटीन टूट जाते हैं और इसमें से विषाक्त पदार्थ उत्पन्न होने लगते हैं। 

io

नाइट्रेट युक्त सब्जियां जैसे पालक ,हरी पत्तेदार सब्जियां ,गाजर ,शलजम, चुकंदर आदि सब्जियों को भी दोबारा गर्म ना करें इन्हें दोबारा गर्म करने सेनाइट्राइट और फिर नाइट्रोजमीन्स में बदल जाती है जो शरीर के  लिए हानिकारक हो सकते हैं और इससे  कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। 

From around the web