भूलकर भी ना करें इन 5 खाने की चीजों को दोबारा गर्म, होंगे भयंकर नुकसान

 

हर घरों में अक्सर देखा जाता है कि खाना खाने के बाद वो कुछ बच भी जाता है जिसे हम फ्रिज में रख देते है ताकि बाद में इसका उपयोग दोबारा किया जा सके। क्योकि खाना बर्बाद ना हो इसके लिए हम एक वक्त के खाने को दूसरे वक्त गर्म करके खा लेते हैं लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ऐसा करके आप घर बैठे खतरनाक बीमारियों को निमत्रंण दे रहे है। खाने-पीने की कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो गर्म होने के बाद अपनी तासीर बदल देती है। जिन्हें गर्म करने पर उनमें मौजूद प्रोटीन की मात्रा खत्म हो जाती है और उसमें मौजूद कुछ तत्व कैंसर के कारकों में बदल जाते हैं।

आइए जानते है, उन चीजों के बारे में जिन्‍हें दोबारा गर्म करके खाने से हो सकते शारीरिक नुकसान:

  1. चिकन

चिकन जहां पहली बार खाने से आपके स्वास्थ के लिये अच्छा होता है तो वही दोबारा इसका सेवन करना शरीर के लिये नुकसान दायक साबित हो सकता है। चिकिन को दोबारा गर्म करने से इसमें मौजूद प्रोटीन कॉम्पोजिशन बदल जाता है। जिसके कारण इसे पचाने में काफी परेशानी होती है सही तरीके से ये ना पचने से पेट दर्द आदि की समस्या हो सकती है।यदि आपको चिकन दोबारा खाना ही है तो इसे बनाने के कुछ घंटे बाद तक ही खाएं और खाने से पहले इसे तेज आंच में काफी समय तक गर्म कर लें। जिससे चिकन के अंदरूनी हिस्से तक बैक्टीरिया पूरी तरह से नष्ट हो जायें।

  1. आलू

उबले हुये आलू को पकाकर यदि उसे ठंडा करने के लिये ऱख दिया जाता है तो गर्म आलू में बॉटुलिज्‍म नाम का एक रेयर बैक्‍टीरिया उत्‍पन्‍न हो जाता है। जो ठंडा होने के बाद उसे दोबारा माइक्रोवेव में गर्म किया जाये तो वह बॉटुलिज्‍म जिंदा ही बना रहता है। जो हमारे शरीर में जाकर गंभीर बीमारियों कों जन्म देने का काम कमता है। ऐसे में जरूरी है कि उबालने के बाद आप से बाहर ठंडा होने के बजाय सीधे फ्रीजर में डाल दें।

  1. चुकंदर

चुकंदर को भी कभी दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए। क्योकि इसमें पाये जाने वाले तत्वों को साथ नाइट्रेट की प्राचुर मात्रा पाई जाती है जो बार बार गर्म करने से समाप्त हो जाती है। यदि चुकंदर ज्यादा बन गया है तो इसे फ्रिज में रख दें। और दोबारा खाने के लिये उसे कुछ घंटे पहले बाहर निकालकर रख दें। जिससे आप बिना गर्म किये ही खा सकते है।

  1. मशरूम

मशरूम में प्रोटीन का खजाना होता है। जो दोबारा गर्म करने से यह प्रोटीन का कॉम्पोजिशन बदल जाता है। जो बाद में शरीर को हानि पहुचाने का काम करता है।

  1. अंडा

अंडे को दोबारा गर्म करने से इसमें मौजूद प्रोटीन की मात्रा पूरी तरह से खत्म हो जाती है इसे दोबारा गर्म करने के बाद विषाक्त हो जाता है।

From around the web