खाली पेट गलती से भी न करे इन खाद्य पदार्थो का सेवन, नहीं तो हो सकता आपके लिए खतरनाक

 

दोस्तों स्वास्थ्य के प्रति हर कोई गंभीर होता है कोई भी या नहीं जाता है कि उसका स्वास्थ्य खराब हो क्योंकि कहा जाता है कि अगर आपका स्वास्थ्य अच्छा है तो आप कुछ भी कर सकते हैं.  लेकिन हम में से बहुत लोगों को यह बात पता नहीं होता है कि कौन सा खाद्य पदार्थ कब खाना चाहिए ऐसे में हमारे शरीर को नुकसान हो सकता है आज हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप भूल कर भी खाली पेट न खाएं इससे आपके शरीर को बहुत ही नुकसान हो सकता है।  

टमाटर


टमाटर को भूल कर भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए क्योंकि टमाटर में एसिड होता है जो अगर आप खाली पेट खाते हैं तो वह  रिएक्ट करता है और आपके पेट में और अघुलनशील जेल को निर्माण करता है जो आपके पेट में स्टोन बनने का कारण बन सकता है।

मेडिसिन

दवाइयों का प्रयोग कभी भी खाली पेट नहीं करना चाहिए बल्कि कुछ खाद्य पदार्थ खाकर ही मेडिसिन खाना चाहिए अगर आप खाली पेट दवाई खाते हैं तो आपके पेट में गैस बनाता है जिससे आपको तकलीफ हो सकती है .

सोडा और कोल्ड ड्रिंक

दोस्तों हमें कभी भी सोडा और कोल्ड ड्रिंक का प्रयोग सुबह सुबह खाली पेट नहीं करना चाहिए अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको चक्कर आने जैसा महसूस हो सकता है इसलिए आप इसे पीने से बचें क्योंकि सोडा में उच्च मात्रा में कार्बोनेट एसिड होता है जो आपको शरीर को नुकसान पहुंचाता है।

शराब

दोस्तों हमें भूल कर भी खाली पेट शराब का सेवन नहीं करना चाहिए अगर आप सुबह-सुबह शराब पी लेंगे तो आपका खाना सही से नहीं बचेगा जिस वजह से आपको उल्टी और दस्त होने की शिकायत हो सकती है।

जंक फूड

दोस्तों सुबह सुबह हमें जंक फूड खाने या तेज मसाले वाले खाने से बचना चाहिए इससे आपका पाचन क्रिया बिगड़ सकता है सुबह-सुबह हो सके तो सिंपल और कम मसाले वाले भोजन ही करना चाहिए और फाइबर युक्त फल खा सकते हैं।

कॉफी

दोस्तों खाली पेट कॉफी का सेवन बहुत ही खतरनाक होता है इसमें जो कठिन नाम का पदार्थ होता है उसे अगर आप खाली पेट लेते हैं तो आपको चक्कर आने जैसा महसूस हो सकता है इसलिए अगर आप कॉफी पीने के शौकीन हैं तो कम से कम एक गिलास पानी जरूर पीले कॉफी पीने से पहले।

दही

दोस्तों वैसे तो दही हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है लेकिन इसे कभी भी खाली पेट प्रयोग नहीं करना चाहिए अगर आप खाली पेट दही खाते हैं तो आपका पेट में मरोड़ हो सकता है।

केला

दोस्तों अगर हम खाली पेट केले का प्रयोग करते हैं तो हमारे शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा काफी बढ़ जाती है जिस वजह से हमारे शरीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा असंतुलित हो जाती है इस कारण आप कभी भी केले का प्रयोग खाली पेट ना करें।

शकरकंद

दोस्तों शकरकंद के अंदर टेलीनॉर पेक्टिन जैसी रसायनिक पदार्थ होते हैं अगर इसका प्रयोग हम खाली पेट खाने में करते हैं तो हमें गैस्ट्रिक एसिड किस समस्या हो जाती है जिस वजह से हमारे सीने में जलन होने की शिकायत होती है

From around the web