चावल के पानी को ना समझें बेकार, इसे फेंकने से पहले जान लें ये 5 बेहतरीन फायदे

 
शायद आपको इस बात की जानकारी नहीं है कि चावल का पानी हेल्‍थ के लिए कितना फायदेमंद होता है। यह पानी रोजाना पीने से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। जी हां चावल के पानी के फायदे जानने के बाद आप अगली बार इसे फेंकने से पहले चार बार सोचेंगी। आइए चावल के पानी के फायदों के बारे में जानें।

तुरंत दे एनर्जी
यह आपकी बॉडी के लिए एनर्जी का सबसे अच्‍छा स्रोत है। जी हां इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जो दिनभर आपको थकान महसूस नहीं होने देता है और एनर्जी को बनाए रखता है। सुबह के समय इस पानी को पीना एनर्जी बूस्ट करने का सबसे अच्‍छा तरीका है। इसके अलावा चावल का पानी विटामिन से भरपूर होता है, इसमें विटामिन बी, सी, ई और मिनरल पाए जाते हैं जो थकान को दूर करने में मददगार होते हैं।

बुखार में फायदेमंद
वायरल इंफेक्शन या बुखार होने पर अगर आप चावल का पानी पीती हैं, तो बॉडी में पानी की कमी नहीं होगी, साथ ही आपकी बॉडी को जरूरी पोषक तत्‍व भी मिलते रहेंगे जो आपको बुखार से जल्‍दी ठीक होने में मदद करते हैं।

कब्ज से राहत
चावल के पानी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो मेटाबॉलिज्म को बूस्‍ट करने में हेल्‍प करता है। इसके अलावा यह डाइजेशन को बेहतर कर डाइजेस्टिव सिस्‍टम  को सुधारता है और अच्‍छे बैक्‍टीरिया को एक्टिव करता है। जिससे कब्ज की परेशानी नहीं होती है।

डायरिया से बचाव
डायरिया की समस्‍या को दूर करने के लिए चावल का पानी बेहद फायदेमंद होता है। बीमारी के शुरुआत में ही चावल का पानी पीने से आप गंभीर परिणाम से बचा जा सकता है। 

डिहाइड्रेशन से बचाए
गर्मियों में पसीने के माध्यम से हमारी बॉडी का बहुत सा तरल बाहर निकल जाता है। जिससे आपको डिहाइड्रेशन की समस्‍या हो सकती है। चावल का पानी पीने से डिहाइड्रेशन की शिकायत नहीं होती है। दस्त के दौरान चावल का पानी पीना फायदेमंद हो सकता है।

From around the web

>