अंजीर का सेवन मर्दो के लिए बहुत फायदेमंद है, कमजोरी समेत दूर होंगी ये बीमारियां

 
अक्सर इस भागदौड़ भरी जिंदगी में आदमी लोग अपनी सेहत पर बिल्कुल ध्यान नहीं दे पाते हैं। कई सारे पुरुष तो नौकरी के सिलसिले में बाहर रहते हैं। ऐसे में बहुत सारे लोगों को तो घर का खाना नसीब नहीं होता है। इसी वजह से वह बाहर का खाना खाते हैं,जिससे उनके शरीर को पर्याप्त न्यूट्रीशन्स नहीं मिल पता है। यही वजह होती है कि उनका शरीरी धीरे-धीरे कमजोर हो जाता है और इससे दूसरी बीमारियों का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में अंजीर का सेवन उनके लिए काफी ज्यादा लाभदायक सिद्घ हो सकता है।
 

1.हड्डियों को करें मजबूत
अंजीर एक मीठा फल होता है जिसका सेवन सुखाकर किया जाता है। अंजीर में मैग्नीशियम,फाइबर,मैंग्नीज,विटामिन बी 6,कैल्शियम और पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसका नियंत्रण सेवन करने से पुरुषों की हड्डियां काफी लंबे वक्त तक मजबूत रहती हैं।
 


2.थकान को दूर करने में सहायक
ऑफिस आने-जाने वाली रोजमर्रा की थकान को दूर करने के लिए काले अंजीर का सेवन करना बहुत ज्यादा लाभकारी माना जाता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम,जस्ता और मैंगनीज जैसे खनिज पदार्थ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को स्ट्रॉग करता है।
 


3.वजन कम करने में मददगार
अंजीर का सेवन करने से आसानी से वजन भी घटाया जा सकता है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। ये मेटाबॉलिज्म को सक्रिय करता है। इससे भोजन जल्दी से पच जाता है। ये बॉडी में फैट नहीं जमने देता है।
 


4.लंबे समय तक जवां
अंजीर खाने से लंबे वक्त तक जवां रहने में भी सहायता मिलती है। अंजीर में पाए जाने वाले खनिज पदार्थ और विटामिन्स नए सेल्स को विकसित करते हैं। इससे पुरुषों के चेहरे पर झुर्रियां आने की परेशानी नहीं होती।
 


5.मधुमेह में राहत
अंजीर के पत्ते शुगर रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ये इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने में हमारी सहायता करता है। इसमें मौजूद पोटैशियम की उच्च मात्रा शुगर को कम करने में सहायता करता है।

From around the web

>