नपुंसकता में इलायची का सेवन करना फायदेमंद होता है, जाने कई और फायदे!

 
घर में आम तौर पर ऐसी कई सारी चीजें होती है जिन्हें हम रोजाना मुखवास या मसालों के रूप में उपयोग करते हैं, लेकिन वे मसाले अन्य कई तरह से हमारे लिए उपयोगी एवं लाभकारी होते हैं, जिनकी हमें जानकारी ही नहीं होती। ऐसी ही एक बेशकीमती चीज है इलायची। यह दो प्रकार की आती है- छोटी इलायची तथा बड़ी इलायची। जहां बड़ी इलायची को हम व्यंजनों को लजीज बनाने के लिए एक मसाले के रूप में प्रयोग करते हैं, वहीं पर छोटी इलायची व्यंजनों में खुशबू बढ़ाने के काम आती है। दोनों ही प्रकार की इलायची हमारे स्वस्थ पर बहुत गहरा प्रभाव डालती हैं। तो आइए जानत एहि इसे खाने से क्या क्या लाभ होता हैं।

1. इलायची के इस्तेमाल से सेक्स लाइफ बेहतर होती है। इससे शरीर को ऊर्जा तो मिलती है और साथ ही नपुंसकता में भी इसका सेवन करना फायदेमंद माना जाता है।
 


2. यदि पेट में एसिडिटी हो गई है, तो तत्काल एक इलायची खा लें। साथ ही अगर भोजन ज्यादा खा लिया हो, तो भी इसको खाने से हल्कापन महसूस होता है।

3. इलायची में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। साथ ही, इसका तीक्ष्ण स्वाद और तीक्ष्ण महक साँसों की दुर्गंध दूर करती है। रोज खाने के बाद एक इलायची खाएँ या रोज सुबह इलायचीयुक्त दूध अथवा काढ़ा पी सकते हैं।

4. इलायची में पाए जाने वाले अनुत्तेजक तत्व, शरीर के विभिन्न अंगों एवं जोड़ों में अकड़न की समस्या को भी दूर करते हैं।
 


5. यह शरीर को एनीमिया से बचाती है। एक गिलास गर्म दूध में एक या दो चुटकी इलायची पाऊडर और चौथाई या आधा चम्मच हल्दी मिलाएँ। इसके सेवन से एनीमिया के लक्षणों और कमजोरी से राहत मिलती हैं।

6. अगर आपका बस या गाढ़ी में बैठने से जी मिचला रहा हो और चक्कर आ रहा हो तो तुरंत अपने मुंह में छोटी इलायची डाल लीजिये। आपको तुरंत राहत मिलेगी।

7. इलायची, एनोरेक्सिया और अस्थमा जैसी सांस से संबंधि‍त अन्य समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद है।

From around the web

>