गर्मियों में अमृत के समान है बेल का सेवन करना!

 
गर्मी के मौसम में बेल का जूस किसी अमृत के समान होता है और इसे पिने से शरीर को ठंडक महसूस होती है। अगर रोज सुबह बेल का शरबत पिएं तो इसके कई फायदे होते हैं। बेल का रस कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मददगार होता है।

- डायबटीज के रोगियों के लिए बेल और भी ज्यादा लाभदायक होता है, बेल की पत्तियों को पीसकर उसके रस का दिन में दो बार सेवन करने से काफी राहत मिलती है। नियमित रूप से बेल का रस पीने से ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका काफी कम हो जाती है।

- गर्मी के मौसम में बेल का शरबत काफी ठंडक देता है। अगर रोज सुबह बेल का शरबत पिएं तो इसके कई फायदे होते हैं। बेल का रस कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मददगार होता है।

- बेल के रस में कुछ मात्रा गुनगुने पानी का मिला लें, इसमें थोड़ी सी मात्रा में शहद डालें इसके नियमित सेवन से खून साफ हो जाता है।

- गर्मी के मौसम में लू लगने पर बेल के ताजे पत्तों को पीसकर मेहंदी की तरह पैर के तलवों में मलें, इसके अलावा सिर, हाथ, छाती पर भी इसकी मालिश करने से तुरंत राहत मिल जाती है।

- बेल का रस तैयार कर लें और उसमें कुछ बूंदें घी की मिलाएं। इसे हर रोज पिएं, इसके नियमित सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव होता है।

- आयुर्वेद में बेल के रस को डायरिया में बहुत फायदेमंद माना गया है, इसे गुड़ या चीनी के साथ मिलाकर पी सकते हैं।

From around the web

>