सावधान! ये सात चीज़ें जल्द बना देती हैं डायबिटीज़ का मरीज

 
दिल की बीमारियों की तरह डायबिटीज़ (शुगर) मॉडर्न सोसाइटी में पाई जाने वाली एक मुख्य बीमारी है। यह ना केवल परिवार में पहले से किसी के डायबिटीज़ होने पर होती है बल्कि यह स्वास्थ्य के अनुकूल जीवनशैली नहीं रखने से होती भी है।

1. मीठे पेय पदार्थ
मीठे पेय पदार्थों में कैलोरी और शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। इसलिए आपको सोडा और बोतल बंद पेय पदार्थों का सेवन कम से कम करना चाहिए ताकि मोटापा और डायबिटीज़ से बचा जा सके।

2. देर से खाना खाना
क्या आपको देर से खाना खाने की आदत है? आपको समझना चाहिए कि देर से खाना खाना स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। देर से खाना खाने से ब्लड शुगर लेवल प्रभावित होता है जिससे डायबिटीज़ का खतरा बढ़ जाता है।

3. फाइबर की कमी
फाइबर वाले फलों को कम खाना भी आपके पाचन के लिए सही नहीं है। इससे ना केवल पाचन क्षमता को कमजोर होती है बल्कि डायबिटीज़ का खतरा भी ज्यादा होता है।

4. देर रात को स्नैक्स खाना
यदि आपको रात में नींद देर आती है तो टाइम पास करने के लिए आपको ज्यादा कैलोरी वाले स्नैक्स खाने पड़ते हैं। यह अच्छी आदत नहीं है इससे डायबिटीज़ हो सकता है।

5. तनाव
यदि आपके परिवार में पहले से किसी को डायबिटीज़ रहा है तो आपको तनाव पर ध्यान देना होगा। ऐसा कोर्टिसोल नामक स्ट्रैस हार्मोन के कारण होता है, जिससे कि आपका ब्लड शुगर लेवल प्रभावित हो सकता है।

6. कम या ज्यादा सोना
एक अध्ययन से यह पता चला है कि बहुत कम या बहुत ज्यादा सोने से डायबिटीज हो सकता है।

7. धूम्रपान
एक शोध में यह बात सामने आई है कि धूम्रपान करने वाले लोगों में डायबिटीज होने का खतरा आम लोगों की तुलना में 44 फीसदी अधिक होता है। जापान के नेशनल कैंसर के शोधकर्ताओं ने पाया कि दिन में 20 से ज्‍यादा सिगरेट पीने वालों में यह खतरा 61 फीसदी तक बढ़ जाता है। जबकि कम धूम्रपान करने वालों में यह खतरा 29 प्रतिशत पाया गया।

From around the web

>