सावधान! ज्यादा अदरक के सेवन से हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

 

अदरक के सेवन से इतना अधिक लाभ होता है कि हर घर में अदरक रोजाना उपयोग में लाई जाती है। आयुर्वेद में अदरक के गुण के बारे में कई सारी अच्छी बातें बताई गई हैं जो आपके लिए बहुत जरूरी है। आप भूख की कमी, बदहजमी, वात-पित्त दोष आदि में अदरक के औषधीय गुण के फायदे ले सकते हैं। आप घाव, पथरी, बुखार, एनीमिया और मूत्र रोग में भी अदरक से लाभ ले सकते हैं। लेकिन शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि अदरक का जरूरत से ज्यादा प्रयोग बेहद नुकसान करता हैं।

-अदरक का ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल आपके अंदर एसिड को बढ़ा सकता है जिससे आपको सीने में जलन हो सकती है।

- अदरक ज्यादा मात्रा में खाना से डायरिया जैसी बीमारी भी हो सकती है। अदरक की तासीर गर्म होती है, जो दस्त और उल्टी का कारण भी बन सकती है।

- अदरक का सीधा असर दिल की धड़कनों पर पड़ता है। जिससे आपको दिल से जुड़ी परेशानियां भी हो सकती है। ज्यादा अदरख के सेवन से आपकी हार्टबीट बढ़ सकती है, जिससे हार्टअटैक का खतरा भी बढ़ जाता है। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्‍थ के मुताबिक, अदरक का अधिक सेवन करने से दिल को सुचारू रूप से काम करने में परेशानी आती है, साथ ही ब्लड प्रेशर के घटने-बढ़ने की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है।

- प्रेगनेंसी के समय महिलाओं को जी मिचलाना, सीने में जलन, चक्कर आना, लो ब्लड प्रेशर और अन्य कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अदरक इन सब परेशानियों को बढ़ा सकता है। जिसका सीधा असर होने वाले बच्चे पर हो सकता है। इसके अलावा अदरक की गर्म तासीर की वजह से आपको ब्लीडिंग भी हो सकती है। प्रेगनेंसी के समय अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए।

- अदरक की तासीर गर्म होने की वजह से कई बार ब्लीडिंग डिसऑर्डर की परेशानी भी हो जाती है। अदरक में एंटी प्लेटलेट तत्व होते हैं, जो खून पतला करने का काम करते हैं। ऐसे में अगर आपका खून पतला है, तो इसका सेवन करने से आपको ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है।

- कुछ लोगों को अदरक से गैस की समस्या हो जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा है, तो अदरक न खाएं।

- अदरक को लौंग और लहसुन जैसी गरम तासीर वाली चीजों के साथ मिलाकर खाने से आपको नाक और मुंह से खून आने की समस्या भी हो सकती है।

- ज्यादा अदरक खाने से आपको आंखों में ड्राइनेस की समस्या हो सकती है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

- कई बार अदरक खाने से स्किन पर रैशेज की समस्या हो जाती है। ये लाल और हल्के पीले से निशान पहले चेहरे पर पड़ते हैं और इसके बाद यह गर्दन से होते हुए शरीर के अन्य हिस्सों पर भी फैलने लगते हैं। ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

- अदरक में खून पतला करने वाले तत्व होते हैं। गर्म तासीर होने की वजह से पीरियड्स के दौरान महिलाओं के लिए यह बड़ी समस्या का कारण बन सकते हैं। पीरियड्स के दिनों में अदरक का ज्यादा सेवन हैवी ब्लीडिंग की परेशानी बन सकता है।

From around the web

>