इन वजहों से गर्भावस्‍था के दौरान बढ़ जाता है ब्‍लड प्रेशर

 
एक महिला के शरीर में प्रेग्नेंसी के दौरान कई प्रकार के शारीरिक परिवर्तन होते हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या कुछ महिलाओं में ऐसे ही बड़े परिवर्तनों में से एक है। प्रेग्नेंसी के दौरान हाई ब्‍लड प्रेशर की संभावना उन महिलाओं में अन्‍य महिलाओं की तुलना में अधिक होती है जिन्‍हें पहले से ही हाई बीपी की समस्‍या होती है।

ज्‍यादातर मामलों में, प्रेग्नेंसी के दौरान ब्‍लड प्रेशर ज्‍यादा परेशानी पैदा नहीं करता, जबकि कुछ मामलों में यह विकासशील भ्रूण और मां के लिए गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण बनता है। महिलाओं में प्रेग्नेंसी के दौरान हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्या बहुत देखी जाती है। तो आइये जानते है की किन वजहों से प्रेग्नेंसी में हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या होती है।

# गर्भवती में हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत गर्भावस्था के चलते उत्पन्न होती है।

# कुछ महिलाओं में हाई ब्लडप्रेशर की शिकायत गर्भावस्था के पहले से ही होती है।

# कई बार गर्भावस्था में उच्च रक्तचाप की शिकायत किडनी से संबंधित बीमारी, मोटापा, चिंता और मधुमेह आदि के कारण होती है।

# नेशनल हार्ट, लंग और ब्‍लड इंस्टिट्यूट (NHLBI) के अनुसार, गर्भावस्‍था के दौरान ब्‍लड प्रेशर कई संभावित कारणों से बढ़ सकता है। इन कारणों में अस्‍वस्‍थ जीवनशैली, मोटापा और शारीरिक गतिविधियों की कमी शामिल है।

# विशेषज्ञों का कहना है कि महिलाओं में उच्च रक्तचाप और एक्लंप्षण के जोखिम को कम करने के लिए गर्भाधारण से पहले और गर्भाधारण के दौरान बचाव के उपायों को अपनाना चाहिए।

From around the web