इन रोगों को छुटकियों में सही करता है हींग का पानी, जानें इसके फायदे

 

देश में अधिकतर घरों की रसोई में हींग जरूर मौजूद होता है। भारतीय मसालों में इसका प्रमुख स्थान है। इसका स्वाद और इसकी खुशबू व्यंजनों को लजीज और स्वादिष्ट बना देती है। खाने में हींग का प्रयोग करना पेट के लिए भी फायदेमंद होता है। दरअसल, हींग में एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, इसलिए स्वाद के साथ यह हमारी सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है। यह हमारी पाचन शक्ति बढ़ाती है। हींग का पानी पीने के भी बहुत सारे फायदे हैं। यह कई बीमारियों से हमें बचाता है। आइए जानते हैं किन समस्याओं में राहत देता है.... 

सर्दी और सिरदर्द में आराम 
एंटी इंफ्लेमेटरी गुण के कारण हींग सिरदर्द में राहत देता है। सिरदर्द में एक गिलास हींग के पानी का सेवन करना फायदेमंद होता है। इसे पीने से सांस संबंधी समस्याएं भी नहीं होती और सर्दी से भी यह बचाव करता है। 

खांसी, अस्थमा में राहत 
एंटी-वायरल और एंटीबायोटिक गुणों के कारण यह सूखी खांसी, अस्थमा जैसी बीमारियों में आराम दिलाती है। छाती में जकड़न और कफ जैसी समस्या में भी यह राहत पहुंचाता है। सांस संबंधी समस्याओं में राहत पाने के लिए हींग, सोंठ और शहद को गुनगुने पानी में मिला कर सेवन करना चाहिए। 

वजन घटाने में फायदेमंद
हींग का पानी मेटाबोलिज्म बढ़ाता है, इससे शरीर में अतिरिक्त फैट जमा नहीं होता। इस कारण शरीर का वजन घटाने में मदद करता है। हींग शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करता है और हमें दिल की बीमारियों से बचाता है। हींग का पानी पेट के पीएच स्तर को भी नियंत्रित करता है।

पीरियड के दर्द में दे राहत
महिलाओं को पीरियड के दौरान होने वाले पेट के निचले हिस्से में दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए यह बहुत ही असरदार होता है। यह ब्लड थिनर के रूप में काम करता है और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है, जिससे पीरियड के दर्द में राहत मिलती है। नियमित रूप से खाली पेट हींग का पानी पीना हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

From around the web

>