आपकी हेल्थ को फायदे के साथ साथ नुकसान भी पहुंचा सकता हैं एलोवेरा, जानिए कैसे

 

एलोवेरा के गुणों से हर कोई रूबरू है. हेल्थ के लिए एलोवेरा काफी लाभयादक होता है. स्किन संबंधी गई समस्यों के लिए एलोवेरा रामबाण है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा अगर एलोवेरा का भी इस्तेमाल किया जाए तो सेहत के लिए हानिकारक होता है.जूस से लेकर तरह से एलोवेरा का सेवन आमतौर पर लोग करते हैं.

एलोवेरा में विटामिन ए, बी, सी और ई के गुण पाए जाते हैं. एलोवेरा जेल में पाए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक कार्बोहाइड्रेट है. जिसे ऐसमैनन के रूप में जाना जाता है.

 एलर्जी

अगर आप हर रोज एलोवेरा जूस का सेवन करते हैं तो ध्यान रखें कि इससे आपको किसी प्रकार की एलर्जी तो नहीं. क्योंकि जरूरत से ज्यादा एलोवेरा जूस का सेवन करने से एलर्जी हो जाती है, जिसमें खुजली, सीने में जलन और सूजन जैसी समस्याएं आपको हो सकती हैं.

बॉवेल सिंड्रोम

एलोवेरा जूस का अधिक सेवन करने वालों के बता दें कि इससे इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम यानी आइबीएस IBS की समस्या हो सकती है. जिन लोगों को इस तरह की पहले से समस्या हो उनको इसका सेवन कभी नहीं करना चाहिए.

डायरिया

अगर आपको कब्ज या डाइरिया की दिक्कत रहती है, तो एलोवेरा का सेवन न करें. दरअसल इसमें मौजूद लैक्सेटिव गुण आपकी IBS कि शिकायत को और बढ़ा सकता है, कहते हैं कि इसमें एन्थ्राक्विनोन नामक एक पदार्थ होता है, जो रेचक होता है.

From around the web