वर्क फ्रॉम होम के समय वजन कम करने और मधुमेह को नियंत्रित करने के 7 असरकारक तरीके

 

दुनिया अभी भी कोरोना वायरस से जूझ रही है. हमारे देश में कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए लोगों से कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा गया है. वर्क फ्रॉम होम उनमें से एक है, और हम में से अधिकांश इसे लगभग एक साल से कर रहे हैं। लगातार घर पर रहना, मीठा खाना और जंक फूड खाना, शारीरिक व्यायाम की कमी आदि कई लोगों में वजन बढ़ाने में कारगर साबित हुए हैं। इनमें से कुछ लोग मधुमेह से पीड़ित हैं। वर्तमान में मधुमेह के रोगी कोरोना काल में वजन और निम्न रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में असमर्थ हैं। यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जो वजन कम करने और मधुमेह को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

आप क्या खाते-पीते हैं, इस पर ध्यान दें

मन लगाकर खाना जरूरी है। आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों को प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट में वर्गीकृत करने का प्रयास करें। यदि आपको मधुमेह है या आप मोटे हैं, तो कार्बोहाइड्रेट, शर्करा और उच्च खाद्य पदार्थ खाने से बचें।

शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

कोरोना के प्रसार से बचने के लिए आपको घर से बाहर बिना काम के, यात्रा करने से बचना होगा। ऐसे में आपकी फिजिकल एक्टिविटी कम हो जाती है। अगर आप बाहर जा रहे हैं तो आपको शारीरिक दूरी बनाकर तेज चलना चाहिए। यह एक तरह का व्यायाम है। लगातार सक्रिय और तरोताजा रहने के लिए दिन भर स्ट्रेचिंग करते रहें। डेस्क वर्कआउट के लिए ऑप्ट्स, स्क्वैट्स, पुश-अप्स, पुल-अप्स और लाइट-वेट बेयरिंग एक्सरसाइज ट्राई करें।

भोजन का कार्यक्रम बनाएं

घर से काम करते समय खान-पान पर अधिक ध्यान देना होगा। इसके लिए आप अपने खाने का शेड्यूल खुद बनाएं। प्रोसेस्ड, ऑयली और जंक फूड से बचने की कोशिश करें। स्नैक्स खरीदने से पहले उन पर न्यूट्रिशन लेबल पढ़ें। अपने दिन की शुरुआत तली हुई चीजें खाने से न करें। तो आप दिन भर सुस्ती महसूस करेंगे। आप जिस टेबल पर काम करते हैं उसे किचन से दूर रखें। नहीं तो लगातार खाने से आपका वजन बढ़ता रहेगा। हमेशा खाने का समय निर्धारित करें।

संतुलित आहार का पालन करें

हर दिन संतुलित आहार बनाए रखें। आहार में पर्याप्त फल और सब्जियां शामिल करें। भोजन के साथ सलाद या सूप लें। यह ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रण में रखेगा और इंसुलिन प्रतिरोध को रोकने में मदद करेगा। अगर आप दिन में 5 बार खाना खाते हैं तो दिन में कम से कम एक बार सलाद और फल जरूर खाएं। ताजे फल एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं। इसलिए पर्याप्त मात्रा में ताजे फल खाएं। रात के 7.30 बजे के आसपास जल्दी खाने का विकल्प लें। दिन की शुरुआत में मीठा खाएं। साथ ही खूब पानी पीकर हाइड्रेटेड रहने की कोशिश करें। मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए ग्रीन टी, ब्लैक टी या ब्लैक कॉफी भी लें।

मधुमेह पर रखें नजर

अपनी नियमित दवा लेने से बचें। डॉक्टर की सलाह पर समय पर दवाएं लें। अपने आप कोई दवा न लें, क्योंकि इससे स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है।

रात में साउंड स्लिप लें, तनाव न लें

कोर्टिसोल एक तनाव हार्मोन है। उच्च रक्त कोर्टिसोल का स्तर खतरनाक हो सकता है। रात में साउंड स्लिप लें। कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेने की कोशिश करें। साथ ही योग करके तनाव मुक्त रहें। अपने शौक में व्यस्त रहें।

तनाव कम करना

योग और ध्यान आपको तनाव मुक्त रहने में मदद करते हैं। अपनी पसंदीदा चीजें करें। वीडियो कॉल या फोन द्वारा अपने परिवार और दोस्तों के साथ चैट करें।

From around the web