GST council meeting Kashmir कश्मीर में होगी जीएसटी कौंसिल की बैठक

0
27

नई दिल्ली। वस्तु व सेवा कर यानी जीएसटी कौंसिल की अगली बैठक 28-29 जून को श्रीनगर में होगी। यह जीएसटी कौंसिल की 47वीं बैठक है। इससे पहले कौंसिल की 14वीं बैठक भी श्रीनगर में हुई थी। बहरहाल, श्रीनगर में होने वाली इस बार की बैठक बहुत अहम है क्योंकि इसमें राज्यों को मिलने वाले जीएसटी मुआवजे की समय सीमा बढ़ाने पर चर्चा होगी। इसकी पांच साल की समय सीमा इसी महीने खत्म हो रही है और राज्यों की सरकारें इसे बढ़ाने की मांग कर रही हैं। गौरतलब है कि अगले महीने जुलाई में जीएसटी लागू हुए पांच साल पूरे होने वाले हैं।

इससे पहले जीएसटी के मसले पर शुक्रवार को मंत्री समूह की बैठक हुई, जिसमें जीएसटी स्लैब में बदलाव पर चर्चा हुई। लेकिन इस पर एक राय नहीं बन पाई। अब मंत्री समूह की अगली बैठक में इस पर विचार होगा। मंत्री समूह की बैठक में जीएसटी के मुआवजे की समय सीमा बढ़ाने की भी मांग की गई है। बैठक में राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, गोवा, केरल सरकार के मंत्री शामिल हुए।

गौरतलब है कि पिछले साल कौंसिल ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री बासवराज बोम्मई की अध्यक्षता में राज्यों के मंत्रियों की एक कमेटी गठित की थी। इसका काम टैक्स स्लैब को तर्कसंगत बनाकर राजस्व बढ़ाने के तरीके सुझाना है, जो अब तक नहीं पाया है। बहरहाल, श्रीनगर में 28-29 जून को होने वाली जीएसटी कौंसिल की 47वीं मीटिंग में मंत्री समूह की बैठक में किए गए फैसलों पर मुहर लगेगी। इसमें कुछ नई चीजों पर जीएसटी लगाने पर भी विचार होगा।