Gotabaya Basil गोटबाया भाग गए, बासिल नहीं भाग पाए

कोलंबो। श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे बुधवार को तड़के देश छोड़ कर भाग गए। बताया जा रहा है कि श्रीलंका की वायु सेना ने उन्हें एक विशेष विमान मुहैया कराया, जिससे वे अपनी पत्नी और दो सुरक्षाकर्मियों को लेकर मालदीव चले गए। मालदीव से उनके सिंगापुर या दुबई भागने की भी चर्चा है। बताया जा रहा है कि रक्षा मंत्रालय ने सारी प्रक्रिया पूरी करके गोटबाया और बाकी लोगों को मालदीव जाने की इजाजत दी। गौरतलब है कि राष्ट्रपति के नाते गोटबाया को गिरफ्तारी से छूट है। तभी उन्होंने हिरासत में लिए जाने के डर से इस्तीफा नहीं दिया और देश छोड़ गए।

बताया जा रहा है कि गोटबाया राजपक्षे ने 12 जुलाई को नौसेना के जहाज से भागने वाले थे लेकिन बंदरगाह पर आव्रजन अधिकारियों ने उनको रोक दिया था। बहरहाल, गोटबाया तो अगले दिन राष्ट्रपति पद के साथ मिले विशेषाधिकारों का इस्तेमाल कर भागने में कामयाब रहे, लेकिन उनके भाई बासिल राजपक्षे नहीं भाग पाए। बासिल को हवाईअड्डे पर आव्रजन अधिकारियों ने रोक दिया। उन्होंने एक करोड़ से ज्यादा श्रीलंकाई रुपए में चार लोगों के लिए अमेरिका की टिकट खरीदी थी लेकिन वे उड़ान नहीं भर पाए।

ध्यान रहे गोटबाया और बासिल दोनों के पास अमेरिकी पासपोर्ट भी था लेकिन 2019 के चुनाव के समय गोटबाया ने उसे सरेंडर कर दिया था। इस बीच अमेरिका ने दो दिन के लिए दूतावास  बंद कर दिया। एक बयान में दूतावास की ओर से कहा गया कि ऐहतियात के तौर पर बुधवार और गुरुवार को दूतावास से जुड़ी सभी सेवाएं बंद रहेंगी। यह भी कहा कि रद्द किए गए सभी कामकाज को आगे समायोजित किया जाएगा।