सनी देओल से सिर्फ आठ साल बड़ी है सौतेली माँ हेमा मालिनी, माँ ने दी थी हेमा से दूर रहने की हिदायत

 

बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी ने बॉलीवुड में एक दशक लंबे करियर में लाखों दिल चुराए हैं। जबकि उनका राजनीति में भी हाथ है, उनका अभिनय करियर इतिहास में अच्छी तरह से स्थापित है। कई लोग इस बात से सहमत होंगे कि भारतीय सिनेमा में उनका योगदान निश्चित रूप से प्रशंसनीय है और 73 साल की उम्र में, अनुभवी अभिनेत्री हमेशा की तरह खूबसूरत और ग्रेसफुल है। इतने लंबे समय तक इंडस्ट्री में रहने के बाद, हेमा मालिनी के बारे में सब कुछ नहीं जानना लगभग असंभव लग सकता है, लेकिन यहां कुछ कम ज्ञात तथ्य हैं जो केवल कट्टर प्रशंसकों को ही पता है।

आइए सबसे स्पष्ट से शुरू करें। हेमा मालिनी वाकई सनी देओल से सिर्फ 6 साल बड़ी हैं। सनी उनके पति और सुपरस्टार धर्मेंद्र की पहली पत्नी प्रकाश कौर के बेटे हैं। वह भी अपने पति से 13 साल छोटी हैं लेकिन कभी भी इस बात को अपने रिश्ते में बाधा नहीं बनने देतीं।

साउथ से करियर की शुरुआत:

हेमा मालिनी ने तमिल सिनेमा में काम करना शुरू कर दिया, जहां उन्हें कई बार खारिज कर दिया गया, कभी-कभी 'बहुत पतली' होने के कारण भी। उसके बाद वह मुंबई चली गई और उसे तुरंत निर्माता अनंतस्वामी ने सपनों का सौदागर के लिए साइन कर लिया, जिससे वह बहुत बदसूरत हो गई थी। जाहिर तौर पर उसने उसे एक बहुत ही कठोर अनुबंध में बांध दिया था और उसने एक बार एक पुराने साक्षात्कार में खुलासा किया था कि उसकी मां और उसे उनकी वित्तीय अज्ञानता के कारण फायदा उठाया गया था।

कपूर खानदान :

क्या आप जानते हैं हेमा मालिनी एकमात्र ऐसी अभिनेत्री हैं जिन्होंने अपनी पीढ़ी के सभी कपूरों के साथ अभिनय किया है? अच्छा, अब तुम करो। उन्होंने सपनों का सौदागर में राज कपूर, अंदाज़ में शम्मी कपूर, त्रिशूल में शशि कपूर, हाथ की सफाई में रणधीर कपूर और अंत में एक चादर मैली सी में ऋषि कपूर के साथ अभिनय किया।

अपने समय की आईटी गर्ल:

हेमा 1971-1975 तक चौथी सबसे अधिक भुगतान पाने वाली अभिनेत्री थीं और ज़ीनत अमान के साथ 1985 तक दूसरी सबसे अधिक भुगतान पाने वाली अभिनेत्री थीं। उन्हें कुछ हद तक एक ट्रेंडसेटर भी माना जाता था और बड़े पर्दे पर बेल-बॉटम्स और शर्ट पहनने वालों में से एक थीं।

कुछ बहुत ही सितारों से सजे विवाह प्रस्ताव:

अपनी आत्मकथा 'हेमा मालिनी: द ऑथराइज्ड बायोग्राफी' में उन्होंने खुलासा किया था कि रेट्रो युग के दो प्रमुख सुपरस्टार, जीतेंद्र और संजीव कपूर ने शादी के प्रस्तावों के साथ उनसे संपर्क किया था। हम सभी जानते हैं कि अंत में उसका दिल किसने जीता!

धर्मेंद्र की रणनीति अपनी प्रेमिका को जीतने के लिए:

अपनी प्रतिष्ठित फिल्म शोले की शूटिंग के दौरान, धर्मेंद्र ने कथित तौर पर चालक दल को प्रकाश के साथ टिमटिमाने के लिए कहा था, ताकि वह हेमा के साथ अपने शॉट को फिर से कर सके। वह आदमी प्यार में था और जब तक वह कर सकता था, केवल अपने जीवन के प्यार को पकड़ना चाहता था।

From around the web