कभी कार की पिछली सीट पर सोते थे राज कुंद्रा, जानें कैसे बने इतने अमीर

 

दुनिया के सबसे महंगे जगह पर घर और महंगी-महंगी लग्जीरिजस कार से चलने वाले राज कुंद्रा ने महज 18 साल की उम्र में अपना बिजनेस शुरू किया और आज वह बुलंदियों पर हैं। आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि कि राज कुंद्रा कभी कार की पिछली सीट का इस्तेमाल सोने के लिए करते थे। दरअसल उनकी मां दुकान में काम करती थीं, ऐसे में वह उन्हें साथ लेकर जाती थीं और दुकान के बाहर खड़ी कार की पिछली सीट पर वह राज को सुला देती थी। बात आज की करें तो राज ने शिल्पा को दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा के 19वें फ्लोर पर एक घर गिफ्ट किया है। वहीं कुंद्रा ने एक घर लंदन में भी खरीदा है। उनका तीसरा घर ब्रिटेन के सरे शहर में है। राज ने ये बंगला 32 करोड़ में खरीदा था, लेकिन आज इसकी कीमत 100 करोड़ से ज्यादा है। इसके अलावा भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी इनका आशियाना है।

बीते दिनों की बात करें तो 12वीं पास करने के बाद जब राज ने कॉलेज में दाखिला लिया, उस वक्त उनके पिता बिजनेस में संघर्ष कर रहे थे। वो चाहते थे कि बेटा राज उनका हाथ बटाए, लेकिन राज को लगा कि वह इसी कार्य में फंस जाएगा तो वह खुद को किसी काबिल बनाने के लिए कॉलेज और घर छोड़कर दुबई आ गए थे। उन्होंने अपने पिता के कारोबार में दिलचस्पी नहीं दिखाई और दुबई में जाकर हीरा कारोबारियों के साथ काम शुरू किया। वहां फेल होने के बाद वह नेपाल आए और वहीं से पशमीना शॉल खरीदीं और उन्हें ब्रिटेन के कुछ ब्रान्डेड स्टोर के जरिए बेचना शुरू किया। यहीं से राज की किस्मत चमकी और वह आज बड़े बिजनेसमैन बन गए। वर्तमान में वह ट्रेडिंग, कंस्ट्रक्शन, रियल एस्टेट, एनर्जी, स्टील, शेयर्स, मीडिया, स्पोर्ट्स और गोल्ड ट्रेडिंग से जुड़ी करीब 10 कंपनियों पर मालिकाना हक या हिस्सेदारी रखते हैं। कुंद्रा को साल 2004 में एक ब्रिटिश पत्रिका ने सबसे अमीर एशियाई ब्रिटिश की सूची में 198वां स्थान दिया था।

क्या आप जानते हैं कि कुंद्रा को कारों से बेहद प्यार है। उन्होंने पत्नी शिल्पा को भी मंहगी कार रॉल्स रॉयस गिफ्ट की है, जिसकी कीमत करीब तीन करोड़ बताई जा रही है। अपने बेटे अयान को उन्होंने बर्थडे पर लेम्बोर्गिनी गिफ्ट किया, जिसकी कीमत आप सभी जानते हैं। कहा जाता है कि शिल्पा शेट्टी जब ‘बिग ब्रदर’ में हिस्सा लेने गई थी, उसी वक्त राज और उनकी मुलाकात हुई थी। ब्रिटेन में शिल्पा की लोकप्रियता भुनाने के लिए कुंद्रा ने उनके नाम पर एक परफ्यूम S-2 लॉन्च किया था। बताते चलें कि बिग ब्रदर में शिल्पा पर नस्लीय टिप्पणी की गई थी। शायद यही कारण रहा कि वह शो जितने में कामयाब रही थी। इसी दौरान उनकी आंखे राज से चार हुई और दोनों से सात फेरे ले लिए। हालांकि इस सात फेरों के लिए कुंद्रा ने अपनी पत्नी से तलाक भी लिया था।

From around the web

>