Sunday, June 26, 2022
HomeWorldEarthquake in Afghanistan अफगानिस्तान में भूकंप, हजार मरे

Earthquake in Afghanistan अफगानिस्तान में भूकंप, हजार मरे

काबुल। अफगानिस्तान में आए एक भीषण भूकंप में एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। बुधवार को आए इस भयानक भूकंप की चपेट में आकर हजारों मकान तहस-नहस हो गए हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक डेढ़ हजार से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। भूकंप की तीव्रती रिक्टर स्केल पर 6.1 आंकी गई है। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि पाकिस्तान के कई हिस्सों में भी इसे महसूस किया गया।

न्यूज एजेंसी रायटर्स के हवाले से खबर है कि अफगानिस्तान में भीषण भूकंप आने से सैकड़ों मकान तबाह हो गए हैं। अफगानिस्तान की तालिबान सरकार के एक प्रवक्ता बिलाल करीमी में भूकंप में मरने वालों की संख्या नहीं बताई है लेकिन ट्विट करके कहा है कि सैकड़ों लोग मारे गए हैं। भूकंप के बाद प्रधानमंत्री मोहम्मद हसन अखुंद ने एक आपात बैठक बुला कर राहत व बचाव कार्य तेज करने का निर्देश दिया।

इससे पहले अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि बुधवार तड़के 6.1 तीव्रता के भूकंप ने घनी आबादी वाले अफगानिस्तान और पाकिस्तान के कुछ हिस्सों को हिला दिया। इसके मुताबिक भूकंप का केंद्र दक्षिण-पूर्वी अफगानिस्तान के खोस्त शहर से करीब 44 किलोमीटर दूर था। भूकंप धरती के दूर 51 किलोमीटर नीचे आया था।

तालिबान प्रशासन के प्राकृतिक आपदा मंत्रालय के प्रमुख, मोहम्मद नसीम हक्कानी ने कहा है कि वे आगे की जांच पूरी करने के बाद मरने वालों का सही आंकड़ा दे पाएंगे। हालांकि अफगानिस्तान के आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने भूकंप से एक हजार से अधिक लोगों के मौत की पुष्टि की है। मीडिया रिपोर्ट से मुताबिक मौतों का आंकड़ा अभी और भी बढ़ सकता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -