CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स में एमपी के खिलाड़ियों का दबदबा, तूलिका ने सिल्वर तो विजय ने ब्रांज मेडल जीता

0
16

MP Latest News: प्रदेश के दो खिलाड़ियों ने कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games) में मेडल जीत कर प्रदेश का नाम रोशन किया है। जानकारी के तहत भोपाल की स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Sport Authority Of India Bhopal) के दोनो जूडो खिलाड़ी (Judo Player) है। जिन्होने भारत के लिए मेडल जीते हैं। खिलाड़ियों में तूलिका मान (Tulika Mann) एवं विजय यादव (Vijay Yadav) शामिल है।

तूलिका ने जीता सिल्वर मैडल

एमपी की तूलिका ने इंग्लैंड के बर्मिंघम में बुधवार को सिल्वर मेडल (Silver Medal in Judo) जीत लिया। तूलिका मान ने 78 किलोग्राम कैटेगरी में लगातार क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल जीती है।

विजय ने जीते ब्रांज मेडल

इससे पहले 1 अगस्त को विजय यादव ने जूडो में ब्रांज मेडल (Bronze Medal) अपने नाम किया था। विजय यादव 60 किलोग्राम कैटेगरी में खेले थे। तूलिका और विजय पिछले 3 साल से एसएआई के नेशनल सेंटर ऑफ एक्सिलेंस में जूडो की ट्रेनिंग ले रहे हैं।

मां ने दी खेल की प्रेरणा

6 फीट लंबी तूलिका मान दिल्ली में रह रही हैं। उनकी मां अमृता सिंह दिल्ली पुलिस में एएसआई हैं। तूलिका जब 2 साल की थीं, तभी उनके पिता की मौत हो गई थी। इसके बाद उनकी मां ने पूरी जिंदगी तूलिका के नाम कर दी। उनके खेल की जर्नी में उनकी मां की अहम भूमिका रही है।

बचपन में कुश्ती भी सीखा करते थे विजय

कांस्य पदक जीतने वाले विजय 12 साल से जूडो सीख रहे हैं। वे बचपन में जूडो के साथ कुश्ती भी सीखा करते थे। 2013 से यशपाल उन्हें जूडो सिखा रहे हैं। कोच उन्हें सेंटर के सबसे मेहनती और लगनशील खिलाड़ियों में से एक बताते हैं। विजय की वेट कैटेगरी में सबसे ज्यादा प्रतियोगिता थी। उन्हें कांस्य पदक जीतने के लिए चार मुकाबले लड़ने पड़े।