HomeBusinessCrop Loss Compensation: जलभराव से फसलों को हुआ नुकसान तो मिलेंगे 15...

Crop Loss Compensation: जलभराव से फसलों को हुआ नुकसान तो मिलेंगे 15 हजार रुपए एकड़, किसान कर लें यह कार्य

Crop Loss Compensation: बरसात का मौसम चल रहा है। कई बार कई दिनों तक लगातार बारिश होने से खेतों में जलभराव हो जाता है। ऐसे में फसलें खराब होती है। यह भी एक प्राकृतिक आपदा है। हरियाणा सरकार (Haryana Government) इस तरह के मामलों में भी किसानों को राहत पहुंचाने की बात कही है। हाल के दिनों में हुई लगातार बारिश की वजह से कई किसानों को काफी नुकसान हुआ है। ऐसे में हरियाणा सरकार के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने पूरी तरह फसल खराब हो जाने पर किसानों को 15000 रूपये प्रति एकड़ देने का ऐलान किया है। किसानों से कहा गया है कि जैसे ही गिरदावरी शुरू होती है वह अपने जमीन के कागजात के साथ सर्वे आधिकारियों को जानकारी दें।

5 से शुरू होगी गिरदावरी

उपमुख्यमंत्री हरियाणा का कहना है कि खराब हुई फसलों टीवी टावर की 5 अगस्त से शुरू की जाएगी। फसल नुकसान के अनुसार किसानों को राहत देने मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन किसानों की फसल पूरी तरह से नष्ट हो गई हैं उन्हें प्रति एकड़ 15 हजार रुपए दिए जाएंगे।

पानी निकासी पर जोर

डिप्टी सीएम ने किसानों से अपील करते हुए कहा है कि खेतों में होने वाले जलभराव की सूचना तुरंत दें। जिससे पानी निकासी के लिए व्यवस्था की जा सके। सोमवार को डिप्टी सीएम हिसार और भिवानी जिले के कई जलभराव वाले प्रभावित गांवों का दौरा किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि गांवों से पानी निकालने के लिए जल्द से जल्द प्रयास शुरू किए जाएं।

30 लाख रुपए मंजूर

डिप्टी सीएम जलभराव वाले गांव का दौरा करने के बाद स्वैच्छिक मद से 30 लाख रुपए दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों को आदेश देते हुए कहा है कि प्रत्येक गांव से 10 से 20 ट्रैक्टर जल निकासी कार्य के लिए लगाया जाय। ट्रैक्टर मालिकों को समय पर भुगतान कर कार्य को आगे बढ़ाएं। साथ ही उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को पाइपलाइन जल निकासी के लिए उपलब्ध करवाने के लिए कहा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments