Cricket जगत के ऐसे 5 खिलाड़ी जिनका जन्म हुआ किसी और देश में, लेकिन भारतीय टीम के लिए खेले क्रिकेट

0
38

क्रिकेट (Cricket) महान अनिश्चितताओं का खेल है इस बात को इनकार नहीं सकते है। इस खेल में जहां बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों का बोलबाला देखने को मिलता है, तो वहीं कई ऐसे क्रिकेटर्स भी देखने को मिलते है जो दूसरे देश में तो जन्मे होते है, लेकिन वह किसी और देश के लिए क्रिकेट खेलते है। लेकिन आपको बता दें कोई भी खिलाड़ी एक देश से दूसरे देश में जाकर क्रिकेट तभी खेल सकता है जब खिलाड़ी के पास दूसरे देश की नागरिकता हो।

बता दें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट (Cricket) को ऐसे सैकड़ों खिलाड़ी मिले है, जो एक देश में जन्म लेकर एक या एक से अधिक दूसरे देशों के साथ क्रिकेट खेल चुके हैं।  क्रिकेट में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है कि कोई खिलाड़ी केवल एक देश के लिए ही क्रिकेट खेलेगा। तो चलिए इस आर्टिकल के जरिए आज आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जो दूसरे देश में तो जन्मे, लेकिन भारतीय टीम की तरफ से खेलते हुए नजर आएं।

1. रॉबिन सिंह

Cricket

इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर है भारतीय क्रिकेट टीम(Indian Cricket Team) के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी रॉबिन सिंह का नाम, जिन्हें भारतीय टीम की तरफ से खेलते हुए तो आपने देखा ही होगा, लेकिन आपको बता दें इनका जन्म भारत में नहीं बल्कि वेस्टइंडीज के शहर त्रिनिडाड में हुआ था। रोबिन सिंह चाहते, तो वेस्टइंडीज की अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के साथ क्रिकेट खेल सकते थे।

लेकिन उन्होंने भारतीय सरजमीं पर आकर भारत की इंटरनेशनल टीम के लिए क्रिकेट खेलने का फैसला किया। बता दें Robin Singh ने अपने वनडे क्रिकेट कैरियर के दौरान भारतीय टीम के लिए कुल 136 मुकाबले खेलते हुए 2336 रन बनाए थे। इस दौरान रोबिन सिंह के बल्ले से एक शतकीय और 9 अर्द्धशतकीय पारियां निकली थी। बता दें अपने समय में रॉबिन एकलौते ऐसे खिलाड़ी थे जिनका वनडे करियर लंबा चला।