Corona increase cases delhi कोरोना ने बढ़ाई केंद्र की चिंता

0
25

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के बढ़ते केसेज ने केंद्र सरकार की चिंता बढ़ा दी है। देश में मिल रहे केसेज की संख्या 20 हजार के आसपास है लेकिन राजधानी दिल्ली सहित कुछ राज्यों में संक्रमितों की संख्या बढ़ी है और संक्रमण दर भी बढ़ा है। दिल्ली में पिछले कई दिनों से लगातार दो हजार से ज्यादा केस मिले हैं। सो, कोरोना संक्रमण बढ़ने से चिंतित केंद्र सरकार ने दिल्ली और छह राज्यों को चिट्ठी लिखी है और उन्हें कई तरह के निर्देश दिए हैं।

केंद्र सरकार ने राज्यों से पर्याप्त जांच सुनिश्चित करने, कोरोना नियमों के पालन को बढ़ावा देने और इस वृद्धि को रोकने के लिए टीकाकरण की गति बढ़ाने को कहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने दिल्ली, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु और तेलंगाना को लिखे एक पत्र में कहा है कि देश के विभिन्न हिस्सों में आने वाले त्योहारों और भीड़-भाड़ को देखते हुए कोरोना सहित अन्य संक्रामक रोगों को फैलने में मदद कर सकते हैं।

उन्होंने पांच अगस्त को लिखी इस चिट्ठी में राज्यों को निर्देश दिया है कि आरटी-पीसीआर और एंटीजन टेस्ट के बीच संतुलन बनाए रखते हुए राज्यों के सभी जिलों में पर्याप्त टेस्ट सुनिश्चित करना अहम है। उन्होंने कहा है कि राज्यों को संक्रमण के प्रसार को रोकने और प्रभावी मामले प्रबंधन के लिए अधिक मामलों और उच्च सकारात्मकता दर वाले जिलों की बारीकी से निगरानी करनी चाहिए।

दिल्ली सरकार को लिखे अपने पत्र में राजेश भूषण ने कहा कि राजधानी में पिछले एक महीने से औसत दैनिक नए मामले 811 मामले दर्ज कर रही है, जिसमें पांच अगस्त को सबसे ज्यादा 2202 नए मामले दर्ज किए गए हैं। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के निर्धारित नमूनों की जीनोम सिक्वेंसिंग के साथ-साथ निगरानी स्थलों और नए कोविड-19 मामलों के स्थानीय क्लस्टर से नमूनों का संग्रह भी उतना ही महत्वपूर्ण है। गौरतलब है कि दिल्ली में पिछले दिनों संक्रमण की दर 10 फीसदी के करीब पहुंच गई।