congress chintan shivir udaipur आज से कांग्रेस का चिंतन

0
46

उदयपुर। अपने 137 साल के इतिहास में सबसे बड़ा राजनीतिक संकट झेल रही कांग्रेस पार्टी शुक्रवार से अगले तीन दिन तक अपने भविष्य को लेकर चिंतन करेगी। राजस्थान के उदयपुर में गुरुवार से ही कांग्रेस के दिग्गज नेताओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत उदयपुर में डेरा डाले हुए हैं और पार्टी के नव संकल्प शिविर की तैयारियों का जायजा ले रहे हैं। पार्टी संगठन में बदलाव और चुनावी तैयारियों सहित कई अहम मसलों पर पार्टी के चार सौ नेता चिंतन करेंगे। पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा है कि पार्टी नए संकल्प करेगी।

बताया जा रहा है कि तीन दिन के इस चिंतन शिविर में राहुल गांधी को एक बार फिर कांग्रेस अध्यक्ष बनाने का मुद्दा उठेगा और उस पर फैसला भी हो सकता है। गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव अगस्त-सितंबर में होना है। इस चिंतन शिविर से पहले चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने कांग्रेस में जान फूंकने के लिए एक प्रेजेंटेशन दिया था, जिसके कई बिंदुओं पर इस बैठक में चर्चा होगी। इस चिंतन शिविर में हाल में हुए पांच राज्यों में कांग्रेस की हार के करणों और 2024 के चुनाव की तैयारियों पर भी चर्चा होगी।

शुक्रवार को चिंतन शिविर सोनिया गांधी के भाषण के साथ शुरू होगा और राहुल गांधी के भाषण के साथ समाप्त होगा। पहले दिन सोनिया गांधी के भाषण के बाद अलग अलग मुद्दों पर बनाई गई कमेटियों में शामिल नेता संवाद करेंगे। इसके बाद 14 मई को इन कमेटियों की ओर से रिपोर्ट तैयार की जाएगी। गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष ने कृषि, सामाजिक सशक्तिकरण, युवा और सशक्तिकरण, आर्थिक, राजनीतिक और संगठनात्मक मुद्दों के लिए छह कमेटियां बनाई थीं। इन इम्पावर्ड कमेटियों की रिपोर्ट को चर्चा के बाद स्वीकार किया जाएगा। चिंतन शिविर के आखिरी दिन 15 मई को कांग्रेस कार्य समिति की बैठक होग और बैठक के बाद शिविर का समापन किया जाएगा। उसके बाद कांग्रेस की एक रैली की भी योजना है।

चिंतन शिविर में हिस्सा लेने के लिए राहुल गांधी ट्रेन से जा रहे हैं। बाकी नेताओं के लिए कांग्रेस ने उदयपुर में चार हैलीपेड तैयार किए हैं। हवाईअड्डे के हेलीपेड के अलावा अनंता रिसॉर्ट, ताज अरावली और लेमन ट्री के आसपास हेलीपेड बनाए गए हैं। इन तीन होटलों के अलावा रेडिसन ब्लू में भी नेता रुकेंगे। एक साथ करीब पांच सौ नेताओं के बैठक करने के लिए ताज अरावली में एक डोम तैयार किया गया है।