Congress announce big decisions कांग्रेस करेगी कई बड़े फैसलों का ऐलान

0
40

उदयपुर। कांग्रेस के नव संकल्प शिविर के दूसरे दिन शनिवार को कांग्रेस नेताओं की अलग अलग बैठकों में कई अहम फैसले हुए, जिनका ऐलान रविवार को किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि कांग्रेस ने संसदीय बोर्ड फिर से बनाने का फैसला किया है, जिस पर रविवार को होने वाली कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में मुहर लग सकती है। इसी तरह पार्टी संगठन और चुनावों में 50 फीसदी हिस्सेदारी युवाओं को देने का भी फैसला किया गया है। इसके अलावा पार्टी के नेता के राजू ने बताया कि एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यकों को भी आरक्षण मिलेगा।

बताया जा रहा है कि शनिवार को पार्टी ने संसदीय बोर्ड बनाने की असंतुष्ट नेताओं की मांग स्वीकार कर ली। इस पर रविवार को कार्य समिति की बैठक में विचार किया जाएगा। तीन दिन के नव संकल्प शिविर के तीसरे और आखिरी दिन रविवार को सोनिया गांधी ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और पदाधिकारियों की बैठक बुलाई है। इसमें सभी महासचिव, प्रदेशों के प्रभारी, प्रदेश अध्यक्ष, विधायक दल के नेता आदि शामिल होंगे। इस बैठक में कई अहम मसलों पर फैसला किया जाएगा।

नव संकल्प शिविर के दूसरे दिन गठबंधन के मसले पर फैसला किया गया है कि दूसरी पार्टियों के साथ राज्य स्तर पर गठजोड़ किया जाए। लेकिन तालमेल ऐसे दलों से हो, जो भाजपा के साथ न जुड़ी हों। राहुल गांधी के फिर से कांग्रेस अध्यक्ष बनने को लेकर भी चर्चा हुई है। हालांकि अभी तक राहुल ने इस बारे में कोई संकेत नहीं दिया है। गौरतलब है कि पार्टी अध्यक्ष का चुनाव अगस्त-सितंबर तक होना है।

शिविर के दूसरे दिन हुए फैसलों की जानकारी देते हुए पार्टी के नेता के राजू ने बताया कि कांग्रेस पार्टी में 50 फीसदी पद, एससी, एसटी, ओबीसी और और अल्पसंख्यकों को दिए जाएंगे। यह नियम पार्टी के सभी स्तरों पर लागू किया जाएगा। पार्टी के उदयपुर में चल रहे चिंतन शिविर में इस बारे में फैसला किया गया है। इन सारे फैसलों का ऐलान रविवार को किया जा सकता है।