HomeWorldChina Taiwan News: अमेरिकी स्पीकर Nancy Pelosi की यात्रा से बौखलाया चीन,...

China Taiwan News: अमेरिकी स्पीकर Nancy Pelosi की यात्रा से बौखलाया चीन, ताइवान पर दागे 11 मिसाइलें

China Taiwan News, China Taiwan Crisis, China Taiwan Hindi News: अमेरिकी प्रतिनिधि सभा (US House of Representatives) की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी (President Nancy Pelosi) की ताइवान यात्रा से उपजा चीनी आक्रोश थमने का नाम नहीं ले रहा है। बता दें की चाइना ने ताइवान सीमा (Taiwan Border) पर ताबड़तोड़ मिसाइलें दाग कर दबाव बनाया है। इस मसले पर जी-7 के बयान से गुस्साए चीन ने जापान के साथ प्रस्तावित विदेश मंत्री स्तरीय बैठक रद्द कर दी है।

ताइवान पर दागे 11 मिसाइलें

बताया जा रहा है कि चाइना के भारी विरोध के बीच अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) ने मंगलवार व बुधवार को ताइवान (Taiwan) की यात्रा की थी। जिसके बाद से चाइना का ताइवान पर आक्रोश थमने का नाम नहीं ले रहा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चीनी सैनिकों ने ताइवान सीमा (Taiwan Border) पर जमकर मिसाइलें दागीं। चीन के रक्षा मंत्रालय (China Defence Ministry) ने 11 मिसाइलें दागे जाने की पुष्टि की। कहा गया कि चीन ने सैन्य अभ्यास के दौरान ताइवान के आसपास पानी में ये मिसाइलें दागी हैं।

चीन की ईस्टर्न थिएटर कमांड ने बताया कि उन्होंने नियोजित अभ्यास के तहत गुरुवार को ताइवान के पूर्वी तट के पानी पर पारंपरिक मिसाइलें दागी हैं। उनके प्रवक्ता ने कहा कि यह गोलीबारी पूरी होने के बाद संबंधित समुद्री और हवाई क्षेत्र पर नियंत्रण हटा लिया गया है।

इस बीच ताइवान के रक्षा मंत्रालय (Taiwan Defence Ministry) ने इसे देश की शांति को कमजोर करने वाली तर्कहीन कार्रवाई करार दिया है। ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (Chinese Communist Party) ने दोपहर बाद दो बजे के आसपास पूर्वोत्तर और दक्षिण-पश्चिमी ताइवान के क्षेत्रों में डोंगफेंग सीरीज की कई बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments