Child Insurance Plan: अपनी बच्चों के बेहतर भविष्य की लिए चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान लेने से पहले इन बातों का ध्यान जरूर रखें

0
18

Things To Check Before Buying a Child Plan: हर माता-पिता को अपने बच्चों के भविष्य की चिंता होती है और बच्चों का भविष्य सुरक्षित करने के लिए हर पैरंट चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान (Parent child insurance Plan) लेते हैं। आपको बता दें कि चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान (Child Insurance Plan) बच्चों की स्कूली शिक्षा, उसकी हाई एजुकेशन के लिए लिया जाता है। वर्तमान समय की बढ़ती महंगाई देखकर चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान लेना बेहद जरूरी हो चुका है। अगर आप भी इस बारे में सोच रहे हैं तो कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

बहुत से हैं विकल्प

अपने बच्चों के लिए इंश्योरेंस प्लान चुनते समय आपको बहुत से ऑप्शन ऑफर किए जा सकते हैं बहुत सी बीमा कंपनियां चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान ऑफर करती है लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इनमें से कुछ प्लान मार्केट-लिंक्ड होते हैं, जिसमें पॉलिसीहोल्डर डेट और इक्विटी दोनों में इन्वेस्ट कर सकते हैं, कुछ ट्रेडिशनल प्लांस भी होते हैं जिसके जरिए इन्वेस्टर्स प्रीमियम को केवल डेट फंड में निवेश कर सकते हैं।

Child insurance plan लेते समय रखें इन बातो का ध्यान;

लंबी अवधि वाले प्लान का करें चुनाव

हमेशा चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान (Child Insurance Plan) में निवेश करते समय ऐसे प्लान का चुनाव करना चाहिए जो लॉन्गटर्म का हो। जितना जल्दी इन्वेस्टमेंट शुरू होगा बच्चे का भविष्य उतना सुरक्षित हो जाता है।

बच्चों की जरूरतों के अनुसार करें प्लान का चुनाव

हमेशा ऐसी प्लान का चुनाव करना चाहिए जो आपके बच्चों की जरूरतों और उनके गोल्स के अकॉर्डिंग हो। हर बच्चे का लक्ष्य अलग होता है l इसलिए विशेषज्ञों का कहना है कि बच्चों के सपनों को पूरा करने के लिए बेहद जरूरी है सही फाइनेंशियल प्लानिंग।

लंबी अवधि के लिए इक्विटी लिंक्ड प्लान है अच्छा

जो निवेशक हाई रिस्क ले सकते हैं उनके लिए कम से कम 10 साल या उससे अधिक की टाइम लिमिट के साथ इक्विटी लिंक्ड प्लान(equity linked plan) एक अच्छा विकल्प है। इस तरह से निवेशकों का इनवेस्टमेंट बढ़ेगा, इसके पीछे कारण यह है कि लंबी अवधि वाले शेयर लंबे समय में अच्छा रिटर्न देते हैं। एक बात जो ध्यान रखनी चाहिए वो यह है कि चाइल्ड प्लान में रिस्क कवर के साथ-साथ डेट और ग्रोथ फंड दोनों का एक बैलेंस्ड मिक्सचर होना चाहिए।