Chief Minister Baghel Petroleum मुख्यमंत्री बघेल ने पेट्रोल-डीजल की आपूर्ति

0
18

रायपुर। छत्तीसगढ़ (Chattisgrah) के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bupesh Baghel) ने केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardip singh puri) को पत्र लिखकर राज्य के किसानों और नागरिकों को पेट्रोल-डीजल की कमी से हो रही समस्याओं से अवगत कराते हुए सभी पेट्रोलियम कंपनियों के डिपो में पेट्रोल-डीजल (Petrol-desal) की नियमित सप्लाई करने का आग्रह किया है।

बघेल ने केन्द्रीय मंत्री को आज लिखे पत्र में कहा है कि गत एक-दो महीने से राज्य में पेट्रोल, डीजल की आपूर्ति कम हो गयी है, जिससे कई जिलों के पेट्रोल पम्प ड्राई हो जा रहे हैं।छत्तीसगढ़ पेट्रोलियम डीलर वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा भी अवगत कराया गया है कि हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन (Hindustan Petroliem Coperation) के छत्तीसगढ़ (Chattisgarh) में 750 रिटेल आउटलेट हैं, जिसमें पेट्रोल, डीजल की नियमित सप्लाई नहीं होने से कई दिन बंद की स्थिति रहती है।पेट्रोलियम कम्पनियों की समीक्षा में पाया गया कि पूर्व में बफर स्टॉक चार-पांच दिन के लिये रहता था,गत एक-दो माह से बफर स्टॉक केवल एक दिन के लिये बच रहा है, जो कि कई बार खत्म हो जा रहा है और डिपो भी ड्राई हो जाता है।

उन्होने मंत्री को बताया कि छत्तीसगढ़ (Chattisgrah) कृषि प्रधान राज्य है,मानसून के आने से कृषि कार्य प्रगति पर है, किसानों को डीजल नहीं मिल पाने से खेती के कार्यों में दिक्कत हो रही है। साथ ही ग्रामीण अचलों में डीजल (Desal) नहीं मिल पाने से अति आवश्यक सेवा एम्बुलेंस परिवहन एवं आम जनता को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। डीजल एवं पेट्रोल नियमित रूप से नहीं मिलने से कृषि कार्य पिछड़ जायेगी, जिससे आम जनता को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ेगा। ग्रामीण अंचलों के रिटेल आउटलेट को एडवांस भुगतान के बाद भी डीजल पेट्रोल की सप्लाई नहीं की जा रही है।