HomeSportsCGW 2022: पोलियो से ग्रसित सुधीर ने पैरा पॉवरलिफ्टिंग में जीता गोल्ड...

CGW 2022: पोलियो से ग्रसित सुधीर ने पैरा पॉवरलिफ्टिंग में जीता गोल्ड मेडल

CGW 2022 Sudhir: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 बर्मिंघम में भारत के नाम एक और गोल्ड मेडल हो गया है. बीते गुरुवार को मेल हेवीवेट पैरा वेटलिफ्टिंग (Men’s Heavy Weight Para Power Lifting) में सुधीर (Sudhir) ने गेम्स रिकॉर्ड बनाते हुए गोल्ड मेडल देश के नाम कर दिया।  

4 अगस्त को हुए CWG 2022 के Men’s Heavy Weight Para Power Lifting में सुधीर ने गोल्ड मेडल जीत लिया। 87Kg कैटेगरी में उन्होंने पहले राउंड में 208Kg, दूसरे राउंड में 212Kg और तीसरे राउंड में 217Kg वेट उठाकर टोटल 134.5 पॉइंट जीते और इसी तरफ गोल्ड मेडल अपने नाम करके नया रिकॉर्ड कायम कर दिया. 

सुधीर पोलियो से ग्रसित हैं 

27 वर्षीय गोल्ड मेडलिस्ट सुधीर पोलियो से ग्रसित हैं, इसी वजह से बचपन से अबतक उन्हें कई तकलीफों का सामना करना पड़ा है. लेकिन अपनी कमजोरी को कभी उन्होंने जिंगदी की रेस में बाधा नहीं बनने दिया। CGW 2022 में उन्होंने गोल्ड मेडल जीतकर लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत बन गए हैं. 2013 में उन्होंने सोनीपत से पावर लिफिटंग शुरू की थी, दक्षिण कोरिया में हुए World Para Powerlifting में उन्होंने 88Kg कैटेगरी में कांस्य पदक जीता था.

बचपन से ही सुधीर पोलियो जैसी लाइलाज बीमारी से ग्रसित हैं. उन्हें और उनके परिवार को हमेशा सुधीर के करियर की चिंता थी. लेकिन वह अपनी कमजोरी से हारे नहीं बल्कि लड़ते रहे और आज कॉमनवेल्थ गेम्स में उन्होंने गोल्ड मेडल जीत लिया 

ओलम्पिक में गोल्ड जीतने की ख्वाईश 

गुरुवार का दिन भारत के लिए निराशा से भरा रहा लेकिन आखिर में सुधीर ने गोल्ड मेडल जीतकर एक और स्वर्ण पदक भारत की झोली में डाल दिया है. सुधीर का कहना है कि CGW 2022 में गोल्ड जीत लिया है और मेरा लक्ष्य ओलंपिक्स में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतने का है. मैं कभी हार नहीं मानाने वाला 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments