एसबीआई ने त्योहारी सीजन में ग्राहकों को दी राहत, ब्याज दर घटाई

 

 देश के प्रमुख बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने त्योहारी सीजन से पहले ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। बैंक ने ब्याज दरों में 0.05 फीसदी की कटौती की है। अब ब्याज दर घटकर 7.45 फीसदी हो गई है जो 15 सितंबर से प्रभावी है। इसके अलावा बैंक ने प्राइम लेंडिंग रेट (पीएलआर) में भी 0.05 फीसदी की कटौती का फैसला किया है, जिसके बाद पीएलआर 12.20 फीसदी हो जाएगा। ये नई दरें आज बुधवार 15 सितंबर से लागू हो गई हैं।

इससे पहले अप्रैल में एसबीआई ने होम लोन की दरों में कटौती करते हुए 6.70 प्रतिशत कर दिया था। साथ ही महिला ग्राहकों को 0.05 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट देने का ऐलान किया था। गौरतलब है ‎कि बेस रेट एक न्यूनतम ब्याज दर होती है, जिसके नीचे की दर पर कोई भी बैंक लोन नहीं देता है। इस दर को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया तय करती है। रिजर्व बैंक की ओर से तय मौजूदा बेस रेट 7.30-8.80 प्रतिशत है।

एसबीआई के इस फैसले का आम आदमी की जेब पर सीधा असर पड़ेगा। इससे एसबीआई के ग्राहकों को अब होम लोन, ऑटो लोन, पर्सनल लोन समेत कई तरह के लोन की मासिक किस्त कम हो सकती है। गौरतलब है ‎कि जुलाई 2010 के बाद लिए गए सभी होम लोन बेस रेट से लिंक्ड हैं। इस मामले में बैंक स्वतंत्र है ‎कि वे कॉस्ट ऑफ फंड्स की गणना औसत फंड कॉस्‍ट के हिसाब से करें या एमसीएलआर के हिसाब से करें। आरबीआई की ओर से तय मौजूदा एमसीएलआर रेट 6.55-7.00 प्रतिशत है।

From around the web