ग्लेनमार्क ने भारत में एक किफ़ायती मूल्य पर लॉन्च की रयालट्रिस-एझेड (Ryaltris®-AZ)

 
वैश्विक एकीकृत दवा कंपनी, ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड ने भारत में मध्यम से गंभीर एलर्जिक राइनाइटिस के उपचार के लिए रयालट्रिस-एझेड (Ryaltris®-AZ) नेज़ल स्प्रे लॉन्च करने की घोषणा की। श्वसन क्षेत्र के अग्रणियों में से एक ग्लेनमार्क, भारत में एलर्जिक राइनाइटिस के उपचार के लिए किफ़ायती मूल्य पर ब्रांडेड जेनेरिक संस्करण लॉन्च करने वाली पहली कंपनी है। इससे मरीजों को देश में कहीं अधिक सुविधाजनक, किफ़ायती उपचार का विकल्प मिलेगा।
ग्लेनमार्क रयालट्रिस-एझेड (Ryaltris®-AZ) को मोमेटसनफ्यूरोएट 50 एमसीजी (Mometasonefuroate50 mcg) + एज़िलास्टाइन 140 एमसीजी (Azelastine 140 mcg) को एक नये निश्चित खुराक संयोजन के रूप में लॉन्च करने वाली दुनिया की पहली कंपनी है।
एक अध्ययन के अनुसार, लगभग 20-30% भारतीय आबादी एलर्जिक राइनाइटिस से पीड़ित है। इसके अलावा, भारत में, रोगियों को दवा का खर्च अपने दम पर वहन करना पड़ता है और इसलिए दवा की कीमत एक प्रमुख कारक बन जाती है जो उपचार अनुपालन को प्रभावित करती है। जहां समान दवा श्रेणी के शीर्ष 10 मौजूदा ब्रांड की चिकित्सा की औसत लागत रु. 365 है, ग्लेनमार्क को रयालट्रिस-एझेड (Ryaltris®-AZ) नेज़ल स्प्रे को रु. 175/- प्रति 75 मीटर्ड खुराक (एमडी) विशेष मूल्य पर लॉन्च किया गया है। यह मूल्य बाज़ार में समान दवा श्रेणी के शीर्ष 10 ब्रांडों की औसत कीमत की तुलना में लगभग 52% कम है।
ग्लेनमार्क द्वारा विकसित रयालट्रिस-एझेड,( Ryaltris®-AZ) नेज़ल स्प्रे एंटीहिस्टामाइन और स्टेरॉयड का एक नया निश्चित खुराक संयोजन वाला नेज़ल स्प्रे है, जो 12 साल से ऊपर की आयु के रोगियों में एलर्जिक राइनाइटिस (एआर) से जुड़े लक्षणों के उपचार के लिए निर्दिष्ट है। यह एलर्जिक राइनाइटिस के लक्षणों, जिसमें बंद नाक, नाक बहना, नाक में खुजली, छींक के साथ-साथ आंख लाल होना, खुजली और आंखों से पानी बहने से राहत देता है।
आलोक मलिक, ग्रुप उपाध्यक्ष और बिजनेस हेड, इंडिया फॉर्मूलेशन्स का कहना है, “ग्लेनमार्क भारत में श्वसन संबंधी रोग के मरीज़ों के लिए नवीनतम उपचार विकल्पों तक पहुंचाने में अग्रणी रहा है। हमें देश में मरीजों के लिए किफ़ायती मूल्य पर, हमारे ब्रांड रयालट्रिस-एझेड (Ryaltris®-AZ) पेश करने में बहुत प्रसन्नता हो रही है, जिस पर मेडिकल अध्ययन किया गया है और जो अत्याधुनिक है। श्वसन क्षेत्र ग्लेनमार्क के लिए फोकस का एक मुख्स क्षेत्र है और इस उत्पाद के लॉन्च हमें भारत में मरीजों को एक प्रभावी, सुविधाजनक, विश्वस्तरीय और किफ़ायती उपचार विकल्प देकर एलर्जिक राइनाइटिस के उपचार तक पहुंच को बेहतर बनाने में सक्षम बनाएगा।”
एलर्जिक राइनाइटिस एक ऊपरी श्वसन संबंधी दीर्घकालिक बीमारी है जो अनुमानित है कि दुनिया भर में लगभग 10 से 40% आबादी को प्रभावित करती है। दरअसल, एलर्जिक राइनाइटिस काम में गलती या अनुत्पादक समय, नींद की समस्याओं और बाहरी गतिविधियों में कम भागीदारी में योगदान देता है। एक टॉपिकल थेरेपी होने के कारण, रयालट्रिस-एझेड (Ryaltris®-AZ), मौखिक थेरेपीज़ की तुलना में कई लाभ प्रदान करता है, जैसे कि एलर्जिक सूजन के स्रोत पर रिसेप्टर साइट्स तक दवा का अधिक कॉसनट्रेशन में पहुंचाना और प्रणालीगत दुष्प्रभावों के जोखिम कर करना। 
अन्य उपचारों की तुलना में, एलर्जिक राइनाइटिस के लक्षणों से सर्वोत्तम और तेज़ राहत एक इंट्रानेज़ल कॉर्टिकोस्टिरॉइड (INCS) और इंट्रानेज़ल एंटीहिस्टामाइन (INAH) नेज़ल स्प्रे की संयोजन थेरेपी से हासिल की जाती है। नवीकृत ARIA(एलर्जिक राइनाइटिस और अस्थमा पर इसके प्रभाव) दिशानिर्देश भी मध्यम से गंभीर एलर्जिक राइनाइटिस के प्राथमिक उपचार के रूप में इंट्रानेज़ल कॉर्टिकोस्टिरॉइड और इंट्रानेज़ल एंटीहिस्टामाइन की सलाह देते हैं। रयालट्रिस-एझेड (Ryaltris®-AZ) के तकनीकी लाभ और प्रतिस्पर्धी मूल्य के साथ, ग्लेनमार्क का उद्देश्य इस लाभ को उन भारतीय रोगियों तक पहुंचाना है जो मध्यम से गंभीर एलर्जी राइनाइटिस से पीड़ित हैं। 

From around the web

>