अनिश्चितकाल के लिए बंद हुआ डायमंड एक्सचेंज

 

देश के सबसे बड़े डायमंड एक्सचेंज भारत डायमंड बोर्स ने कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामलों की वजह से अपना कामकाज अगली सूचना तक बंद करने का ऐलान किया है। इससे देश के 2500 से ज्यादा छोट-बड़े हीरा कारोबारियों के काम काज पर प्रतिकूल असर पड़ेगा। साथ ही देश के हीरा उद्योग पर भी इसका प्रतिकूल असर पड़ने की आशंका बन गई है।

भारत डायमंड बोर्स की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि देश में और खासकर महाराष्ट्र में कोरोना का संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है। चूंकि डायमंड ट्रेडिंग का सबसे बड़ा केंद्र मुंबई में ही है, इस कारण कोरोना संक्रमण का असर इसकी ट्रेडिंग पर भी पड़ेगा। उल्लेखनीय है कि भारत डायमंड बोर्स मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में स्थित है। यह करीब 20 एकड़ में फैला हुआ है। इस एक्सचेंज में करीब 2500 छोटे-बड़े हीरा कारोबारी ट्रेडिंग करते हैं। 

भारत डायमंड बोर्स की ओर से सदस्यों को भेजी गई जानकारी में कहा गया है कि सरकार की ओर से कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए कई कोशिशें की जा रही हैं। ऐसे दौर में डायरेक्ट ट्रेडिंग को रोकना कोरोना के फैलाव को रोकने में सहायक हो सकता है। इसीलिए डायमंड एक्सचेंज के कामकाज को अनिश्चितकाल के लिए बंद किया जा रहा है। 

भारत डायमंड बोर्स ने सभी सदस्यों से कहा है कि वे अपना परिसर खाली करने से पहले चेकबुक, लैपटॉप और अन्य जरूरी कागजात घर ले जाएं। साथ ही सदस्यों से आग्रह किया गया है कि सुरक्षा की आवश्यकता को देखते हुए अलार्म सिस्टम को चालू रखें। इस कॉम्प्लैक्स में कस्टम्स हाउस, बैंक और अन्य सर्विस प्रोवाइडर्स भी हैं, जो जेम्स एंड ज्वैलरी ट्रेड से जुड़ी सेवाएं प्रदान करते हैं। 

From around the web

>