अजय सेठ बने नए इकोनॉमिक अफेयर्स सेक्रेटरी

 

केंद्र सरकार ने वित्त मंत्रालय की नौकरशाही में बड़ा फेरबदल किया है। 1987 बैच के कर्नाटक कैडर के अधिकारी और बेंगलुरु मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के एमडी अजय सेठ को आर्थिक मामलों का सचिव (इकोनॉमिक अफेयर्स सेक्रटरी) नियुक्त किया गया है। 

अजय सेठ अभी तक आर्थिक मामलों के सचिव रहे तरुण बजाज की जगह लेंगे, जिनका तबादला रेवेन्यू डिपार्टमेंट में कर दिया गया है। कैबिनेट की अप्वायंटमेंट कमेटी की मंजूरी मिलने के बाद आज ही कार्मिक मंत्रालय (मिनिस्ट्री ऑफ पर्सनल) ने कई नौकरशाहों के तबादले का ऐलान किया है। 

अभी तक इकोनॉमिक अफेयर्स सेक्रटरी पद संभाल रहे तरुण बजाज 30 अप्रैल, 2020 से इस पद पर थे। उन्हें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की कोर टीम का हिस्सा माना जाता था। आत्मनिर्भर भारत का पैकेज बनाने में तरुण बजाज ने प्रमुख भूमिका निभाई थी। इसके साथ ही 2021-22 के लिए आम बजट तैयार करने में भी वो वित्त मंत्रालय की टीम को लीड कर रहे थे। वित्त मंत्रालय का काम संभालने के पहले तरुण बजाज ने अप्रैल 2015 से अप्रैल 2020 तक प्रधानमंत्री कार्यालय में अपनी सेवाएं दी थीं। वे 1988 बैच के हरियाणा कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। 

नए इकोनॉमिक अफेयर्स सेक्रेटरी अजय सेठ 1987 बैच के कर्नाटक कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। वे वर्ष 2008 से ही बेंगलुरु मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। अजय सेठ इससे पहले 4 साल तक एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) में बतौर सलाहकार अपनी सेवाएं दे चुके हैं। 

From around the web

>